- 300 आशा वर्कर्स की टीम कर रही सर्वे

- 1.84 लाख घरों का हुआ दून में सर्वे

- 3258 से ज्यादा घरों में मिला डेंगू का लार्वा

- 5.27 लाख कंटेनर्स को किया गया चेक

- 7337 कंटेनर्स में मिला लार्वा

देहरादून,

आने वाले दिनों में डेंगू से निपटने के लिए दून में लगातार सर्विलांस किया जा रहा है। आशा वर्कर्स की 300 टीमें अब तक 1 लाख 84 हजार से ज्यादा घरों का सर्वे कर चुकी हैं। तीन हजार से ज्यादा घरों पर अब तक डेंगू का लार्वा पाया गया, जिसे टीम से नष्ट कर दिया।

पब्लिक को किया अलर्ट

थर्सडे को एनएचएम की समीक्षा बैठक में डीएम को यह जानकारी दी गई। बताया गया कि आशा वर्कर्स अब तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 1,84,662 घरों का सर्वे किया गया जिसमें से 3,258 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया। इन टीमों ने 5,27,910 कंटेनर चेक किए गए जिसमें से 7,337 कंटेनर में मच्छर का लार्वा पाया गया। आशा वर्कर्स ने इन्हें नष्ट करके लोगों को जरूरी सुझाव भी दिये। जिन क्षेत्रों में मच्छर का लार्वा पाया गया है उन क्षेत्रों में लोगों को सचेत किया गया। लोगों को अपने घरों और आसपास पानी जमा न होने देने की सलाह भी दी गई।

बजट की डिमांड भेजें

बैठक में डीएम ने एनएचएम बजट की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बजट की कमी होने पर तुरंत बजट की डिमांड भेजने के निर्देश दिए। कोविड-19 के अंतर्गत कंटेनमेंट जोन की सामुदायिक निगरानी के अंतर्गत स्क्त्रीनिंग बढ़ाने के भी उन्होंने आदेश दिये। साथ ही कोमोरबिड कंडीशन वाले रोगी की भी स्क्रीनिंग जांच, डेंगू लार्वा सर्वे एवं सोर्स रिडक्शन के बारे में जानकारी ली।