- अधिकारियों के ऑफिस की छत पर रखी है बिना ढक्कन की टंकी

- छत पर भी रुकता है बारिश का पानी, मच्छर पनपने का खतरा

देहरादून,

सिटी में डेंगू मलेरिया के मच्छर न पनपने देना नगर निगम की जिम्मेदारी है। इसके लिए नगर निगम लगातार अवेयरनेस कंपेंन चला रहा है और छिड़काव और फॉगिंग भी कर रहा है। लेकिन अपने मुख्यालय के हाल इस मामले में ठीक नहीं हैं। नगर निगम की मेन बिल्डिंग के पीछे वाले हिस्से में तो जगह-जगह पानी और कचरा है ही बिल्डिंग की छत के भी हाल बुरे हैं।

सालों से ढकी नहीं टंकी

लोगों को अवेयर करते समय नगर निगम की टीमें छत पर रखी पानी की टंकियां और वहां पड़ा कूड़ा भी चेक करती हैं। लोगों को पानी की टंकी बंद ढक कर रखने की सख्त हिदायत दी जाती है, लेकिन जिस बिल्डिंग में मेयर और नगर निगम के चीफ हेल्थ ऑफिसर बैठते हैं, उसकी छत पर रखी टंकी पिछले कई सालों से बिना ढक्कन के है। बताया जाता है कि दो साल पहले टंकी का ढक्कन आंधी में उड़ गया था, तब से इस टंकी में ढक्कन लगाने की जरूरत नहीं समझी गई। पानी से भरी रहने वाली यह टंकी मच्छर पैदा करने के लिए मुफीद साबित हो रही है।

एसी के पानी की निकासी नहीं

निगम के ऑफिसेज में लगे एसी की पाइप भी छतों पर छोड़ी गई हैं। इन एसी से लगातार निकलने वाले पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में यह पानी छत पर ही जमा रहता है। इस पानी में भी मच्छर पनपने की संभावना बनी हुई है। कुछ कबाड़ भी छत पर नजर आया, जिसमें पानी जमा है। ऐसा नहीं है कि इस छत पर कोई नहीं जाता। इसी छत पर हर सुबह तिरंगा फहराया जाता है और शाम का उतारा जाता है। इसके बावजूद छत की खुली टंकी और यहां जमा पानी की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जाता।