- डिस्कवरी चैनल 'एक्सप्लोर उत्तराखंड' हेल्थ एंड वेलनेस व एडवेंचर टूरिज्म पर डाक्यूमेन्ट्री फिल्म करेगा प्रसारित

- 20 फरवरी से डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित की जाएगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म

>DEHRADUN: उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से रियल लाइफ एंटरटेनमेंट चैनल डिस्कवरी 'एक्सप्लोर उत्तराखंड' हेल्थ एंड वेलनेस व एडवेंचर टूरिज्म पर एक नई डाक्यूमेन्ट्री फिल्म प्रस्तुत करने जा रहा है। 20 फरवरी से डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित होने वाली फिल्म में साहसिक खेलों से उत्तराखंड में मिलने वाले रोमांच को दर्शाया जाएगा। इसके साथ ही दर्शकों को उत्तराखंड की सुंदरता के साथ अद्भुत दृश्यों को देखने का मौका मिलेगा। फिल्म आध्यात्मिक योग स्थलों और रोमांच से भरे साहसिक खेलों की खोज करती है।

20 फरवरी से प्रसारण

एडवेंचर टूरिज्म पर बनी डाक्यूमेन्ट्री फिल्म 20 फरवरी को डिस्कवरी एसडी, डिस्कवरी एचडी व‌र्ल्ड, टीएलसी (एसडी और एचडी व‌र्ल्ड) में 7 बजे और डी तमिल व टर्बो आईएनडी में शाम 8 बजे प्रसारित की जाएगी। वहीं योगा व वेलनेस पर बनी डाक्यूमेन्ट्री फिल्म 21 फरवरी को डिस्कवरी एसडी, डिस्कवरी एचडी व‌र्ल्ड में शाम 7 बजे और डी तमिल में 8 बजे प्रसारित की जाएगी। इन दोनों डाक्यूमेंट्री का 27 और 28 फरवरी को दोबारा प्रसारण किया जाएगा।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने डाक्यूमेंट्री फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि उत्तराखंड के आर्थिक विकास के लिए पर्यटन मुख्य स्रोत है। यहां चारधाम समेत कैलाश, हरिद्वार, हेमकुंड जैसे कई धर्मस्थल हैं। ऐसे में डिस्कवरी चैनल के खास प्रोग्राम से देश-विदेश के लोग उत्तराखंड की सुंदरता से रूबरू हो सकेंगे। बीते सालों में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होने से फिल्म डेस्टनी बन चुका उत्तराखंड अपनी अलौकिक सुंदरता से निर्माता और निर्देशकों को आकर्षित कर रहा है। इससे उत्तराखंड में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिला है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि डिस्कवरी चैनल की ओर से बनाई गई डाक्यूमेन्ट्री फिल्म 'एक्सप्लोर उत्तराखंड' एक पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगी। पिछले वषरें में हेल्थ वेलनेस व रोमांच से भरे साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने कई आयोजन कराए हैं। डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया प्रबंध निदेशक दक्षिण एशिया मेघा टाटा ने कहा कि यह फिल्म उत्तराखण्ड राज्य और हिमालयन रेंज की सुंदरता को दर्शाती है। दो भागों में बनी इस फिल्म के माध्यम से दर्शकों को उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता और राज्य की झीलों, पहाड़ों व जंगलों से परिचित होने का मौका मिलेगा।