- स्मार्ट सिटी की ई-बस की कार्यप्रणाली जानी

- डीएससीएल के अधिकारियों के साथ ड्राइवर कंडक्टर्स को भी दिये जरूरी निर्देश

देहरादून,

डीएम डॉ। आर राजेश कुमार ने वेडनसडे को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ई-बस में सफर किया। डीएम आईएसबीटी के पास बस में चढ़े। उन्होंने अपनी, अपने साथ मौजूद अधिकारियों और स्टाफ की टिकट ली और बस में सवार पैसेंजर्स से सुझाव लेकर सुधार के लिए कई आदेश भी दिये। डीएम ने ई-बसों को डबल डेकर बस के रूप में चलाने का सुझाव भी दिया। डीएम तहसील चौक पर बस में सवार होकर आये। डीएम डीएससीएल के सीईओ भी हैं।

फ‌र्स्ट ऐड बॉक्स व मास्क रखें

बस में सफर के दौरान डीएम ने पैसेंजर्स को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने टिकट के लिए मैन्यूअल व्यवस्था के साथ ही क्यूआर कोड से ऑनलाइन किराया पे की व्यवस्था बनाने, अलाउंसमेन्ट सिस्टम को और ज्यादा प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। डीएम ने अपने साथ चल रहे डीएससीएल के अधिकारियों को बस में बेहतर फ‌र्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था के करने और मास्क रखने के आदेश दिये, ताकि यदि किसी पैसेंजर के पास मास्क न हो तो उसे मास्क दिया जा सके। उन्होंने कहा कि बस में सफर के दौरान कोविड बिहेवियर का पालन हर हाल में होना चाहिए।

स्क्रीन पर दें योजनाओं की जानकारी

डीएम ई-बसों पर राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का स्क्रीन के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने को कहा। साथ ही बस में महिलाओं, सीनियर सिटीजंस, स्पेशल नीड वाले लोगों के लिए कुछ सीटें रिजर्व करने के निर्देश भी दिए।

पैसेंजर्स आने पर छोड़ दी सीट

डीएम ने बस में बैठने पर सबसे पहले अपने और अपने साथ मौजूद अधिकारियों व अन्य स्टाफ की टिकट ली। इसके बाद वे सीट पर बैठ गये। आगे जाकर बस की सीटें भर गई तो डीएम अपनी सीट पैसेंजर्स के लिए छोड़ दी और बाकी सफर खड़े होकर पूरा किया।

पैसेंजर्स से लिये सुझाव

डीएम ने इस दौरान पैसेंजर्स से और खासकर महिला पैसेंजर्स से बस सेवा के प्रति उनके अनुभव के बारे में जानकारी दी और बस सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए उनसे सुझाव मांगे। पैसेंजर्स ने बस सेवा को बेहतर बताया और अन्य रूट पर भी सर्विस शुरू करने का सुझाव दिया। डीएम ने आईएसबीटी क्षेत्र में स्मार्ट सिटी की ई-बसों की पार्किग के लिए जमीन तलाशने के निर्देश स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों को दिए।

डबल डेकर बसों का सुझाव

डीएम ने आईएसबीटी में स्मार्ट सिटी द्वारा लगाए गए टै्रफिक सिग्नल एवं यातायात नियंत्रण/सुरक्षा हेतु लगाए गए स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे भी देखे, जिनका कंट्रेाल आई ट्रिपल सी में है। उन्होंने ई-बसों को डबल डेकर के रूप में उतारने का वर्क प्लान तैयार करने को भी कहा। डीएम ने ट्रैफिक सिग्नल और मजबूत करने को कहा, ताकि पैदल यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।