-दून में इन दिनों 20 परसेंट पेशेंट मौसम की बीमारी के

देहरादून। दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की ओपीडी में इन दिनों कोरोना संक्रमण से ज्यादा मामले मौसम संबंधी बीमारियों के आ रहे हैं। दून का तापमान जैसे-जैसे गर्म हो रहा है, सीजनल बीमारियों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। एक के बाद एक लोग डायरिया और स्किन डिजीज की चपेट में आ रहे हैं। दून हॉस्पिटल की ओपीडी में पहले जहां फ्लू के पेशेंट ज्यादा आ रहे थे वहीं इन दिनों डायरिया के पेशेंट पहुंच रहे हैं।

वाटर बॉर्न डिजीज का ग्राफ बढ़ा

फिजिशियन के अनुसार गर्मी बढ़ते ही कई बीमारियों का दौर भी शुरू हो जाता है। बीते दिनों दून हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमण के मामले ही आ रहे थे। जब कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए तो डायरिया और स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहे लोग पहुंच रहे हैं। यहां पहले मेडिसिन की ओपीडी में सबसे ज्यादा पोस्ट कोविड के पेशेंट पहुंच रहे थे। लेकिन, कुछ दिनों से ओपीडी की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर ओवरऑल ओपीडी की बात की जाए तो रोजाना पहुंचने वाले पेशेंट्स में 20 से 25 परसेंट पेशेंट केवल मौसम संबंधी बीमारी के हैं।

बढ़ रहे मेडिसिन ओपीडी

मेडिसिन - 87

स्किन - 60

फ्लू - 64

टीबी व चेस्ट - 13

मौसम बदलने के साथ पोस्ट कोविड के साथ डायरिया के पेशेंट की संख्या भी बढ़ती जा रही है। स्किन ओपीडी में काफी पेशेंट आ रहे हैं। इसके अलावा मेडिसिन ओपीडी में भी पेशेंट्स की संख्या लगातार बढ़ रही है।

डॉ। अंकुर पांडेय, सीनियर फिजिशियन, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल

जिस तरह लगातार बीते दिनों कोरोना के मामले बढ़े थे। उसकी अपेक्षा अब 10 परसेंट पेश्ेांट ही कोविड जैसे सिम्टम लेकर हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। इसके अलावा पेट की परेशानी वाले पेशेंट भी इन दिनों हॉस्पिटल में आ रहे हैं।

डॉ। अनुराग अग्रवाल, पल्मोनोलॉजिस्ट, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल