- मुक्तेश्वर (नैनीताल) में डॉप्लर वैदर रडार स्टेशन का इनॉग्रेशन

DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को सीएम आवास में भारत मौसम विज्ञान विभाग के 146वें स्थापना दिवस समारोह में वर्चुअली पार्टिसिपेट किया। इस मौके पर सीएम ने मुक्तेश्वर (नैनीताल) में डॉप्लर वैदर रडार स्टेशन का उद्घाटन किया।

सरकार दे रही पूरा सहयोग

सीएम ने केंद्रीय मौसम विज्ञान मंत्री डॉ। हर्षवर्धन का आभार व्यक्त करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग के 146वें स्थापना दिवस और डॉप्लर मौसम रडार मुक्तेश्वर के उद्घाटन की बधाई दी। सीएम ने कहा कि सरकार प्रदेश में लगने वाले 3 डॉप्लर रडारों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सरकार ने मुक्तेश्वर में रडार स्थापना के लिए भूमि, सड़क, बिजली, पानी की सुविधा उपलब्ध कराने और डेवलपमेंट में पूरा सहयोग दिया है। दूसरे रडार की स्थापना के लिए भी सुरकंडा में भूमि आवंटित की गई है। रडार के उपकरण सुरकंडा के लिए एयर लिफ्ट किए जाएंगे। लैंसडाउन में अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद सरकार रडार के लिए जगह को डेवलप करने में सहयोग देगी। सरकार ने यात्रियों और पर्यटकों को मौसम की जानकारी देने को डिस्प्ले स्क्रीन लगाने के लिए 5 स्थान उपलब्ध कराए हैं। केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने मुक्तेश्वर (नैनीताल) और कुफरी (शिमला) में डॉप्लर वैदर रडार स्टेशन के उद्घाटन पर बधाई देते हुए कहा कि इससे किसानों और तीर्थयात्रियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मौसम की सटीक जानकारी भी आसानी से मिल सकेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र को जमीन की आवंटित

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से मौसम विज्ञान केंद्र के लिए वर्ष 2010 में देहरादून में भूमि आवंटित की गई। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा इंटीग्रेटेड हिमालयन मीटीयोरोलोजी प्रोग्राम के अंतर्गत राज्य में सतही वेधशालाओं, ऊपरी वायु उपकरणों और रडार की स्थापना की जा रही है। इसमें 107 स्वचालित मौसम स्टेशन, 54 स्वचालित वर्षा मापी और 25 सतही फील्ड वेधशालाओं की स्थापना भारत मौसम विज्ञान विभाग के तकनीकी सहयोग से की गई है। इन स्टेशनों से मौसम से सम्बन्धित आंकड़े भारत मौसम विज्ञान विभाग को प्राप्त हो रहे हैं, जो मौसम की निगरानी और पूर्वानुमान में सहयोग दे रहे हैं।

- उत्तराखंड में मानसून सीजन में औसतन 1177 मिमी होती है बारिश।

- हिमाचल प्रदेश में 763 मिमी बारिश।

- हरियाणा में 444 मिमी बारिश।

- वेस्टर्न यूपी में 721 मिमी बारिश।