- स्पैक्स संस्था ने जारी की दून की एनुअल वाटर क्वालिटी रिपोर्ट

- 84.4 परसेंट वाटर सैंपल में मिले खतरनाक बैक्टीरिया

- पानी की क्लोरीनेशन में भी बरती जा रही लापरवाही

देहरादून,

देहरादून के ज्यादातर इलाकों में रहने वाले लोग पानी के साथ कई तरह की बीमारियां पी रहे हैं। स्पैक्स संस्था की एनुअल वाटर क्वालिटी रिपोर्ट-2020 की रिपोर्ट बताती है कि ज्यादातर लोकेशंस के पानी में टोटल कॉलीफार्म और फीकल कॉलीफार्म की मात्रा नॉमर्ल से बहु़त ज्यादा है। इन बैक्टीरिया से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा सिटी और आसपास के लोकेशंस में सप्लाई किये जा रहे पानी की क्लोरीनिंग में भी लापरवाही बरती जा रही है।

स्पैक्स की 25वीं वाटर रिपोर्ट

सोसायटी ऑफ पॉल्यूशन एंड एनवायरमेंटल कंजर्वेशन साइंटिस्ट्स -स्पैक्स- संस्था पिछले 25 वर्षो से लगातार वाटर टेस्ट रिपोर्ट जारी करती रही है। संस्था सिटी और आसपास के लोकेशंस से वाटर सैंपल लेकर अपनी लैब में टेस्ट करती है। यह लैब सेंट्रल गवर्नमेंट के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा अप्रूव्ड है। रिपोर्ट तैयार करके संस्था राज्य सरकार के संबंधित विभागों को जरूरी सुझाव के साथ सबमिट करती है।

84.4 परसेंट सैंपल में बैक्टीरिया

संस्था की इस वर्ष की रिपोर्ट के अनुसार सिटी और आसपास के लोकेशंस से कुल 126 सैंपल कलेक्ट किये गये। इनमें से 106 यानी 84.4 सैंपल्स में टोटल कॉलीफार्म और फीकल कॉलीफार्म जैसे खतरनाक बैक्टीरिया पाये गये हैं। पैरामीटर्स के अनुसार पीने के पानी में फीकल कॉलीफार्म की मौजूदगी जीरो होनी चाहिए। लेकिन, सिटी के 106 सैंपल्स में फीकल कॉलीफार्म की मौजूदगी 8 से 16 पर 100 मिली तक पाई गई। पानी में टोटल कॉलीफार्म की मौजूदगी 10 प्रति 100 मिली से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, जबकि दून के वाटर सैंपल में इसकी मौजूदगी 28 पर 100 मिली तक मिली।

हार्डनेस (मिली प्रति लीटर)

जोहड़ी - 890 मिली

ननूरखेड़ा - 252

मालसी- 537

सिनौला - 820

विजयपुर - 840

दून विहार - 565

राजपुर - 535

किशनपुर - 561

काठ बंगला नई बस्ती- 543

कैनाल रोड - 761

निरंजनपुर मंडी -572

कांवली रोड - 550

यहां का पानी सेफ नहीं

जोहड़ी गांव

दून विहार

राजपुर

किशनपुर कैनाल

विजय कॉलोनी

चिड़ोवाली

डीएल रोड

भंडारी बाग

विद्या विहार

अजबपुरकलां

अंसारी मार्ग

शिमला बाईपास

सहस्रधारा रोड

तरला आमवाला

मोथरावाला

नेहरू कॉलोनी

न्यू पटेलनगर

मद्रासी कॉलोनी

गांधी ग्राम

अपर तुनवाला

कैलाशपुर पित्थूवाला

यहां का पानी सेफ

आशिमा विहार

रायपुर

रामनगर शिवलोक कॉलोनी

लोहारवाला

इंदिरानगर

बल्लीवाला

पंडितवाड़ी

वसंत विहार

ग्रीन पार्क चमनपुर

झंडा बाजार

राजपुर रोड

क्लोरीनेशन में भी लापरवाही

दून में पीने के पानी का सोर्स ट्यूबवेल और नैचुरल हैं। इन दोनों सोर्स से मिलने वाले पानी का क्लोरीनेशन करके सप्लाई किया जाता है। दावा किया जाता है कि क्लोरीनेशन के बाद दोनों सोर्स का पानी पीने योग्य हो जाता है, लेकिन इसमें भारी लापरवाही बरती जा रही है।

क्लोरीनेशन टेस्ट

पैरामीटर्स 0.2 मिग्री पर लीटर

- 32 सैंपल्स में क्लोरीन 0.4 से 0.8

- 36 सैंपल्स में क्लोरीन की मात्रा 0.2 से कम

- 32 सैंपल में क्लोरीन की मात्रा जीरो

इन डिजीज का खतरा

पीलिया, पोलियो, गैस्ट्रो इंस्ट्राइस्टिस, जुकाम, किडनी डिजीज, अतिसार, पेचिस, मियादी बुखार, हैजा, डायरिया, खांसी, टीबी, पायरिया, मलेरिया, अमीबियोसिस, फाइलेरिया, हाइड्रेटिड सिस्ट।

-----

हमारी संस्था जन-जन को शुद्ध जल अभियान के तहत पिछले 25 वर्षो से जून और जुलाई के महीनों में सैंपल लेकर टेस्ट करती है। इस बार 10 जून से 10 जुलाई तक सैंपल कलेक्ट किये गये। टेस्ट रिपोर्ट सभी संबंधित विभागों में भी सबमिट की जाती है।

डॉ। बृजमोहन शर्मा, अध्यक्ष

स्पैक्स।