- कोविशील्ड वैक्सीन दी जा रही उत्तराखंड को

देहरादून

उत्तराखंड में फ‌र्स्ट फेज में हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। केन्द्र सरकार की ओर से 1 लाख 13 हजार डोज पहली बार में उपलब्ध करवाई जा रही हैं। दून में पहले चरण में 21546 हेल्थ वर्कर्स को फ‌र्स्ट फेज में वैक्सीन लगाई जानी है। वैक्सीन को राज्य के वॉक-इन-कूलर सेंटर तक पहुंचाने और यहां से सभी जिलों को भेजने के की कोल्डचेन की व्यवस्था कर दी गई है।

कर्मचारियों की नियुक्ति

कोविड वैक्सीनेशन के लिए नामित राज्य नोडल अधिकारी एवं एनएचएम की मिशन निदेशक सोनिका ने बताया कि राज्य में वैक्सीनेशन के लिए केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन की स्पलाई की जा रही है। वैक्सीन को जिलों तक पहुंचाने के लिए व्हीकल, ड्राइवर और अन्य स्टाफ की नियुक्ति कर दी गई है। वैक्सीन के राज्य मुख्यालय स्थित वॉक-इन-कूलर में आने के बाद इसे जिलों में तय कोल्ड चेन के अनुसार भेजा जाएगा।

फ‌र्स्ट फेज में यहां वैक्सीन

फ‌र्स्ट फेज में सभी जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, एम्स, आर्मी हॉस्पिटल, उप जिला अस्पताल और प्रमुख सीएचसी पर तैनात स्वास्थ्य कíमयों को वैक्सीन दी जाएगी। इनमें आशा वर्कर्स और एएनएम को भी शामिल किया गया है।

ड्राई रन में 84 परसेंट टारगेट

ट्यूजडे को कोविड-19 वैक्सीन का तीसरा ड्राई रन किया गया। राज्य नोडल अधिकारी सोनिका ने बताया कि ड्राइ रन के लिए 350 वैक्सीनेशन सेशन निर्धारित किए गए थे, इसमें टारगेट का 84 परसेंट ड्राई रन वैक्सीनेशन किया गया।

कम पहुंचे कर्मचारी

देहरादून जनपद में कर्मचारियों ने ड्राई रन में दिलचस्पी नहीं दिखाई। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 25 में से केवल छह कर्मचारी ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे। फोन लगाने पर किसी ने शाम की ड्यूटी की बात कही, तो किसी ने घर पर जरूरी काम बताया।