- कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने में काबिल साबित हुई सरकार ओर देश के लोग

- ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर पूरे देशभर में हुआ सराहनीय काम

DEHRADUN: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने में देश के लोग और सरकारें काबिल साबित हुई हैं। खासतौर पर ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर पूरे देशभर में जिस तरह से काम हुआ वह सराहनीय है। राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में वहां की स्थिति के हिसाब से स्कूल एवं कॉलेज खोलने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन इसमें स्टूडेंट्स की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाना जरूरी होगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की होगी पढ़ाई

शुक्रवार को निशंक सीबीएसई क्षेत्रीय दफ्तर से अंतरराष्ट्रीय ¨हदी विश्वविद्यालय, वरधा के दीक्षा समारोह में भी ऑनलाइन माध्यम से शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में देशभर के स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब करीब 33 करोड़ स्टूडेंट्स को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवाई गई। कहा कि सीबीएसई स्कूलों को मॉडल स्कूलों के तौर पर पेश करना शिक्षा मंत्रालय की योजना है। उन्होंने नई शिक्षा नीति की भी विस्तृत जानकारी दी। कहा कि नई नीति के तहत व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। भारत पहला देश होगा जहां स्कूल में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करवाई जाएगी।

किसानों के हित में कानून

प्रेस कॉन्फ्रेंस से वार्ता में कृषि कानूनों पर सवाल पूछे जाने पर निशंक ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा किसानों के हित में तीनों नए कानून बनाए गए हैं। इन्हीं के जरिये आने वाले समय में किसानों की आय दोगुनी होगी। इन कानूनों पर सवाल खड़े करने वाली पार्टियां बताएं कि उन्होंने पिछले 70 सालों में क्या निर्णय लिए। कुंभ मेले पर अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों में अनुशासन एवं सुरक्षा के साथ मेले का आयोजन होना जरूरी है। कहा कि कुंभ से पहले सभी टारगेट पूरे होने जरूरी हैं, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के दौरे पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि यह उनका पार्टी की ओर से किया गया दौरा था, मैं भी कभी आप लोग को दिल्ली के स्कूलों के हाल दिखाऊंगा।

सीबीएसई का होगा अपना भवन

सीबीएसई दून रीजन के पास जल्द अपना भवन होगा। क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह के प्रयासों के बाद साल 2018 में राज्य सरकार द्वारा दून विश्वविद्यालय के पास करीब दो एकड़ जमीन सीबीएसई को आवंटित तो कर दी गई, लेकिन अब तक इस पर भवन बनने का काम शुरू नहीं हो सका है। क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि अब जल्द सीबीएसई भवन का काम शुरू हो सकेगा। इसके लिए नक्शा तैयार करने का काम भी शुरू हो गया है।