- स्मार्ट सिटी के इलेक्ट्रिक बस का अगले वीक होगा ट्रायल

- व्हील चेयर और रैंप की भी होगी इन बसों में व्यवस्था

देहरादून,

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट के जल्द शुरू होने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट के तहत ट्रायल के लिए एक बस इसी वीक दून पहुंचने वाली है और नेक्स्ट वीक से इस बस का ट्रायल होगा। इस प्रोटो बस का ट्रायल महिलाओं को समर्पित किया जाएगा। यह फैसला फ्राइडे को हुई स्मार्ट सिटी एडवाइजरी फोरम की 14वीं बैठक में लिया गया।

इलेक्ट्रिक बस की खासियत

- इलेक्ट्रिक बस की लंबाई 9 मीटर, चौड़ाई 2.5 मीटर।

- एक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक चलेगी बस।

- बस में 26 सीट्स, महिला और विशेष जरूरत वालों के लिए सीट रिजर्व।

- व्हीलचेयर और हाइड्रोलिक रैम्प भी होगा बस में मौजूद।

- बस में ड्राइवर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, पीए सिस्टम, इमरजेंसी बटन।

- पैसेंजर के लिए यूएसबी मोबाइल चार्जिंग सिस्टम।

प्रेजेंटेशन दिया गया

स्मार्ट सिटी एडवाइजरी फोरम की बैठक में स्मार्ट सिटी प्लान के तहत प्रस्तावित व निर्माणाधीन कार्यो का प्रेजेंटेशन दिया गया। बैठक में प्रतिनिधियों को देहरादून स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने स्मार्ट सिटी के कार्यो के बारे में बताया। इनमें वाटर एटीएम, स्मार्ट टॉयलेट, स्मार्ट स्कूल, पलटन बाजार डेवलपमेंट वर्क, परेड ग्राउंड रेजुवेनेशन और आईसीसीसी जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं। फोरम को यह भी जानकारी दी गई कि परेड ग्राउंड के जीर्णोद्धार का कार्य 26 जनवरी 2021 पूर्ण करा लिया जाएगा। जन प्रतिनिधियों ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्मार्ट सिटी के काम की क्वालिटी से कोई समझौता न हो और काम समय पर पूरे किये जाएं।

पलटन बाजार का काम जल्द हो

अधिकारियों को पलटन बाजार विकास कार्य के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गये। कहा गया कि काम पूरा होने पर सड़क को जल्द से जल्द ठीक किया जाए।

ये थे मीटिंग में मौजूद

मेयर सुनील उनियाल गामा, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, कैंट विधायक हरबंस कपूर, राजपुर रोड विधायक खजानदास, डीएससीएल के सीईओ डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव, जनरल मैनेजर (टेक्निकल) श्रीराम मिश्रा, एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद्र, टेक्निकल एक्सपर्ट लोकेश ओहरी, इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता बैठक में मौजूद थे।

परेड ग्राउंड का इंस्पेक्शन

डीएससीएल के सीईओ और डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव नेपरेड ग्राउंड के कार्यो का इंस्पेक्शन किया। उन्होंने कार्यो में तेजी लाने और कोरोना को लेकर एहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यो की स्थिति के बारे में ठेकेदार के प्रतिनिधि व अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा कि सिटी के बीच में होने के कारण परेड ग्राउंड का काम बेहद महत्वपूर्ण है। यह काम 26 जनवरी 2021 तक हर हाल में पूरा किया जाना चाहिए।