- देव भूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में आधुनिक बिल्डिंग स्ट्रक्चर, भूकंप विरोधी तकनीक पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ

DEHRADUN: देव भूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में आधुनिक बिल्डिंग स्ट्रक्चर, भूकंप विरोधी तकनीकी पर छह दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ हुआ। यह कार्यक्रम एआईसीटीई और उत्तराखंड तकनीकी यूनिवर्सिटी के सहयोग से टीईक्यूआईपी थर्ड के तहत आयोजित किया गया।

भूकंप विरोधी जानकारियों पर हुआ डिस्कशन

उद्घाटन समारोह में उत्तराखंड तकनीकी यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ। नरेंद्र एस चौधरी ने टीचर्स को संबोधित करते हुए बताया कि आज समय अंतर संकाय रिसर्च पर केंद्रित करने का है, उन्होंने बताया कि कैसे मशीन लर्निंग और डाटा माइनिंग का उपयोग करके भूकंप विरोधी जानकारियां अर्जित की जा सकती हैं। प्रोग्राम के दौरान आईआईटी रुड़की के पूर्व सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ। आरएम वासन ने गणितीय मॉडल के माध्यम से बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में होने वाले भूकंप विरोधी तकनीकी की जानकारी दी। इंडियन स्कूल ऑफ माईन धनबाद के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ। प्रेम प्रकाश पांडे ने बताया कि कॉस्ट, ऐस्टीमेशन की जानकारी काफी हद तक भूकंप का पता लगा सकती है। यूपीईएस के सिविल इंजीनियरिंग विभाग की टीचर डॉ। हरसिंगर पटेल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित आधुनिक बिल्डिंग स्ट्रक्चर पर अपने अनुसंधान प्रस्तुत किए।