- टाइल्स बिछने के बाद जरा सी बारिश से दुकानों में भरा पानी

- स्मार्ट सिटी ने नगर निगम को बताया इसके लिए जिम्मेदार

देहरादून

पलटन बाजार के पुनर्निर्माण के देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के दावे फ्राइडे शाम टाइल्स लगाने के बाद की पहली हल्की बारिश में ही धुल गये। पलटन बाजार सौन्दर्यीकरण प्रोजेक्ट के तहत इन दिनों पलटन बाजार में रोड पर टाइल्स लगाने का काम चल रहा है। लेकिन, टाइल्स बिछाने में की गई लापरवाही चलते बारिश का पानी दुकानों में घुस गया, जिससे दुकानदारों का माल खराब हो गया।

15 साल से नालियां साफ नहीं

दुकानदारों की मानें तो पलटन बाजार में सड़क के दोनों तरफ जो पुरानी नालियां बनी हुई हैं। उनकी 2006 के बाद से सफाई नहीं हुई। नालियां पिछले कई सालों से चोक हैं। पहले बारिश में नालियां ओवरफ्लो होती थीं तो पानी सड़क पर बहता था। इस बार रोड पर टाइल्स लगाने के कारण रोड का लेवल ऊपर उठ गया और पानी रोड पर बहने के बजाय दुकानों में घुस गया।

नई नाली से नहीं कनेक्शन

दुकानदारों का कहना है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बाजार में रोड के दोनो तरफ नालियां बनाई गई हैं, लेकिन इन नालियों का कनेक्शन नहीं दिया गया है। बरसाती पानी अभी भी पुरानी नालियों में ही बह रहा है, जो पूरी तरह से चोक हैं।

दो दर्जन दुकानों में नुकसान

फ्राइडे को कुछ देर हुई बारिश के कारण करीब दो दर्जन दुकानदारों का सामान खराब हो गया। दुकानदारों की अनुसार बारिश उस समय हुई, जब दुकानें खुली थी और वे दुकानों में थे। बारिश के दौरान वे लगातार वाइपर और दूसरे साधनों से पानी को उलीचते रहे। यदि बारिश रात को होती तो ज्यादा नुकसान हो सकता था।

एक-दूसरे को बता रहे जिम्मेदार

नगर निगम और डीएससीएल इस मामले में एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं। डीएससीएल का कहना है कि उसने जो नालियां बनाई हैं, उनको अभी कनेक्ट ही नहीं किया है। पुरानी नालियां नगर निगम की हैं, उसी को सफाई करनी चाहिए थी। उधर नगर निगम का कहना है कि नई नालियां बन जाने के बाद अब पुरानी नालियां का कोई मतलब नहीं है। अब जिम्मेदारी डीएससीएल की है।

---------

बारिश के दौरान कुछ दुकानों में पानी घुस गया था। दरअसल डीएससीएल का काम अभी पूरा नहीं हुआ है और नई नालियों का अभी कनेक्शन ही नहीं किया गया है। पुरानी नालियां नगर निगम की हैं।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ

डीएससीएल

नई नालियां बनने के कारण पुरानी नालियों की समय पर सफाई नहीं हो पाई है। अब हमने पुरानी नालियों की सफाई शुरू कर दी है। कुछ काम आज हो गया है, बाकी काम कल होगा।

सुनील उनियाल गामा

मेयर

---------

क्या कहते हैं दुकानदार

दावे पलटन बाजार का सुन्दर बनाने के किये गये थे, लेकिन उल्टे हमारे लिए आफत हो गई है। जरा सी बारिश से ये हाल हैं और आगे पूरा बरसात का सीजन बाकी है।

पंकज डिडान, व्यापारी नेता

बारिश दिन में हुई तो हम अपना कुछ सामान बचाने में सफल हो गए। यदि रात को होती तो भारी नुकसान उठाना पड़ता। बिना नालियां साफ किये टाइल्स बिछा दी हैं। खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है।

अमित नरुला, फैशन कॉर्नर

टाइल्स बिछाने के कारण दुकानों का लेवल सड़क से नीचे चला गया है। पहले बरसात का पानी सड़क से बह जाता था, अब सड़क ऊंची हो गई है्। इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया।

कमल कुकरेजा, कमल फुटवयर्स

पुरानी नाली साफ सालों से साफ नहीं की गई और नई नाली को कनेक्ट ही नहीं किया गया है। ऊपर से रोड पर टाइल्स लगाकर पानी का रास्ता रुक गया है। अभी तो केवल छींटे पड़े हैं, बारिश तो अभी बाकी है।

परवीन गंभीर, पिंक कॉर्नर