- एक दिन में केवल 100 लोगों को ही मिल पाएगी एंट्री

- एंट्री के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

देहरादून,

करीब सात माह बाद एक बार फिर से दून में प्रमुख पिकनिक स्पॉट्स डेस्टीनेशन में शामिल एफआरआई एक बार फिर से पर्यटकों के लिए खुल रहा है। एफआरआई प्रशासन की ओर से इसकी मंजूरी दे दी गई है। इस प्रकार से विजिटर्स के लिए एफआरआई अब पहली सितंबर से खुल जाएगा। लेकिन, पर्यटकों को एफआरआई में एंट्री पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पड़ेगा। इसके अलावा कोविड-19 गाइडलाइन को अनुपालन भी करना होगा।

:::ये जरूरी:::

-मास्क

-सोशल डिस्टेंसिंग।

-हैंड सेनेटाइजेशन

सात माह बाद खुल रहा एफआरआई

देश-दुनिया से कोई भी पर्यटक दून पहुंचे और एफआरआई की सैर न की तो दून यात्रा अधूरी मानी जाती है। जाहिर है कि किसी टूरिस्ट को कोविडकाल में एफआरआई के खुलने का लंबे समय से इंतजार है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बीती मार्च से लेकर अब तक यानि छह महीने से अधिक समय से एफआरआई को विजिटर्स के लिए बंद रखा गया था। जबकि दून में बाकी टूरिस्ट डेस्टीनेशन पर पर्यटकों की आवाजाही पहले से ही खोल दी गई थी। लेकिन, इस बीच अब एफआरआई प्रशासन ने भी एक सितंबर से एफआरआई को विजिटर्स के लिए खोलने की मंजूरी दे दी है। गत वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते मार्च से लेकर नवंबर तक एफआरआई को विजिटर्स के लिए बंद किया गया था।

ऑलनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी

एफआरआई प्रशासन के अनुसार फिलहाल कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एक दिन में केवल 100 विजिटर्स को ही एंट्री दी जाएगी। जहां एफआरआई पहुंचने वाले टूरिस्ट वहां विजिट कर पाएं। बताया गया है कि कोरोना संक्रमण पर कंट्रोल रहा तो भविष्य में विजिटर्स की तादाद को बढ़ाया जा सकता है। विजिटर्स सुबह 9 से लेकर शाम 5 बजे तक ही एफआरआई में विजिट कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए एफआरआई के शौकीनों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, जो एफआरआई की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के प्रिंट आउट को गेट पर दिखाने के बाद ही एंट्री मिल सकेगी।

पसंदीदा रहा है एफआरआई

दून स्थित एफआरआई पर्यटकों के अलावा फिल्म मेकर्स के लिए भी पसंदीदा रहा है। एफआरआई में कई बालीवुड से लेकर रिजनल फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। जबकि एड फिल्म व सीरियल की शूटिंग भी कम नहीं रही।

एवरेज ढाई हजार विजिटर्स होते थे रोज

एफआरआई में भले ही कोविड को देखते हुए पर्यटकों की आमद सीमित कर दी हो। लेकिन, कोविड से पहले एफआरआई में पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या ढाई हजार से ज्यादा पहुंच जाया करती थी।

टिकट में कोई परिवर्तन नहीं।

-एंट्री टिकट शुल्क 10 रुपए

-वाहन एंट्री टिकट 20 रुपए।

-कैमरे की एंट्री का शुल्क 50 रुपए

-मोबाइल पर कोई शुल्क नहीं।