-24 घंटे ड्यूटी देती है वन विभाग की रेस्क्यू टीम

-घरों और मोहल्लों में घुसने वाले सांपों को पकड़कर छोड़ती है बस्ती से दूर

DEHRADUN : आमतौर पर घरों अथवा मोहल्लों में घुसने वाले सांपों को लोग मार देते हैं, लेकिन वन विभाग की रेस्क्यू टीम ऐसे सांपों को बचाने के लिए हर समय मुस्तैद रहती है। इस सीजन में यह टीम घरों में घुसे क्भ्0 से ज्यादा सांपों को बचा चुकी है। किसी भी समय कॉल मिलने पर टीम के सदस्य तुरन्त मौके पर रवाना हो जाते हैं और सांप को पकड़कर बस्ती से दूर जंगल में छोड़ देते हैं। इस टीम के लीडर हैं रवि जोशी और टीम में अन्य सदस्य हैं नितिन क्षेत्री, अमित भट्ट आदि।

अब तक 8ब् कोबरा बचाये

रेस्क्यू टीम ने गुरुवार को शिमला बाईपास में एक दुकान से एक और कोबरा को पकड़ लिया। इसके साथ ही अब तक टीम कुल 8ब् कोबरा सांपों को पकड़ कर सुरक्षित जंगल में छोड़ चुकी है। सबसे लंबा क्भ् फीट का कोबरा टीम ने इस साल पकड़ा। इसे अलावा कई अन्य प्रजाति के सांप भी पकड़े

क्08 से मिली सूचना

गुरुवार को क्08 आपातकालीन सेवा से वन विभाग को सूचना मिली कि शिमला बाइपास पर मुख्तियार हसन की दुकान में सांप घुस गया है। टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा तो कोबरा सांप छिपा हुआ था, जिसे सुरक्षित पकड़ लिया गया।

सांपों का इलाज भी

रेस्क्यू टीम द्वारा कई बार ऐसे सांप भी पकड़े गये जो किसी कारण घायल हो गये थे। ऐसा ही एक सांप जाखन में मिला। यहां दो सांपों की आपसी लड़ाई में एक सांप की मौत हो गई थी, जबकि दूसरा जख्मी हालत में था। टीम जख्मी सांप को जू ले गई, जहां डॉक्टरों की देखरेख में उसका इलाज किया गया। स्वस्थ्य होने के बाद सांप को जंगल में छोड़ दिया गया।

पकड़े गये सांप

किंग कोबरा क्

कोबरा 8ब्

धावन भ्भ्

रेसल वाइपर क्0

कॉमन क्रेत ब्

वाटर स्नेक 7

हमारी टीम ख्ब् घंटे काम करती है। जब कभी भी शहर के किसी भी हिस्से में घर में सांप घुसने की कॉल आती है तो हम तुरन्त चल पड़ते हैं, क्योंकि देर करना किसी व्यक्ति अथवा सांप के लिए घातक हो सकती है। ऐसे में हमारा प्रयास जल्द से जल्द मौके पर पहुंचने का रहता है।

-रवि जोशी, लीडर, स्नेक रेस्क्यू टीम।