- एग्जाम सेंटर्स न मिलने से बड़े एग्जाम्स संपन्न कराने में आ रही दिक्कत

- वाहन चालकों का टेक्निकल एग्जाम एक से सात नवंबर तक आईडीटीआर में

देहरादून,

सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में ग्रुप-सी के अंतर्गत बड़ी मात्रा में बेरोजगारों को सरकारी नौकरियां मिल पाएंगी। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अब तक ढ़ाई हजार पदों पर भर्तियां निकालने का दावा किया है, जबकि चार हजार पदों के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयोग के मुताबिक इस वर्ष अंत तक सभी 7200 पदों पर भर्ती प्रक्रियाएं पूरी कर दी जाएंगी। लेकिन आयोग को कोरोना संक्रमण के कारण भर्ती प्रक्रिया में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एग्जाम सेंटर की दिक्कत सामने आ रही है। एग्जाम में एप्लीकेंट्स ज्यादा होने से बड़े सेंटर्स नहीं मिल पा रहे हैं।

21 ड्राइवरों के पदों पर एग्जाम 1 से 7 नवंबर

सरकारी विभागों में वाहन चालक की लिखित परीक्षा पास कर चुके 126 अभ्यर्थियों की टेक्निकल एग्जाम एक नवंबर से सात नवंबर के बीच आयोजित होगा। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने फ्राइडे को एग्जाम शेड्यूल जारी किया। बताया कि चालकों के रिक्त 21 पदों के लिए 25 नवंबर 2018 को रिटर्न एग्जाम हुआ था। जिसमें 126 एप्लीकेंट्स शॉर्टलिस्ट हुए थे। लेकिन इन अभ्यर्थियों की तकनीकी परीक्षा नहीं हो पाई थी। अब इसकी एग्जाम एक से सात नवंबर 2020 को इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइ¨वग एवं ट्रे¨नग रिसर्च (आईडीटीआर) झाझरा में आयोजित होगी।

एक नजर

-उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने वर्ष 2017 से 2020 तक 6 हजार पदों पर किया गया चयन

-आयोग की ओर से 7200 पदों पर प्रक्रिया गतिमान

-2014 से 2017 तक केवल 801 पदों पर हो पाया था चयन।

-वर्तमान में 9 परीक्षाएं कोरोना संक्रमण से हैं प्रभावित।

-इनमें से 7 परीक्षाएं अक्टूबर से दिसम्बर तक होनी हैं प्रस्तावित।

-2019-20 व 2020-21 में करीब 7200 पदों पर प्राप्त अधियाचन में से लगभग 2500 पदों पर विज्ञापन प्रकाशित।

-जबकि 4 हजार पदों पर विज्ञापन की कार्यवाही है जारी।

2500 भर्तियां अब तक निकली

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के मुताबिक कोरोना संक्रमण के बावजूद इस वर्ष अब तक ढ़ाई हजार तमाम पदों पर भर्तियां निकाली जा चुकी हैं। जिसमें कनिष्क सहायक, व्यैक्तिक सहायक, सहायक कृषि अधिकारी, जेई जल निगम के पद शामिल हैं।

चार हजार पदों की तैयारी शुरू

-चार हजार पदों में 1400 एलटी के

-800 पद ग्रेजुएशन लेवल के।

-ये पद अलग-अलग विभागों के, एजुकेशन ग्रेजुएशन।

-दो हजार पद कई विभागों भी शामिल।

एग्जाम सेंटर के अभाव में बड़े एग्जाम पर ब्रेक

सीएम पहले ही कह चुके हैं विभागों के खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। कुछ दिन पहले की लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग व मेडिकल बोर्ड की बैठक में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। इसके बाद उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भी तेजी दिखानी शुरु कर दी है। आयोग के सचिव संतोष बडोनी के मुताबिक इस वर्ष आखिर तक सभी 7200 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। लेकिन उन्होंने बताया कि बड़े एग्जाम के लिए एग्जाम सेंटर्स की दिक्कतें आ रही हैं। कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। जिन एक्जाम सेंटर्स में पहले एक हजार एप्लीकेंट्स के एग्जाम में एपियर होने की क्षमता था, अब वहां केवल पांच सौ ही एग्जाम में बैठ पाएंगे। ऐसे में आयोग बड़े एग्जाम को बाद में कराने और छोटे एग्जाम को पहले संपन्न कराने की मूड में है।