- रायपुर, वाणी विहार इलाके में दो हफ्ते से नहीं आया पानी, लोगों में आक्रोश

- इलाके में टैंकर से हो रही वाटर सप्लाई, लेकिन लोगों को नहीं मिल रहा पूरा पानी

देहरादून।

दून में मानसून के दौरान भी लोगों के हलक तर नहीं हो पा रहे। कई इलाकों में पानी की सप्लाई ठप है, कहीं जरूरतभर का पानी नहीं मिल पा रहा तो कहीं गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। दून के रायपुर इलाके में भी कई इलाके पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। वाणी विहार एरिया में दो हफ्ते से पानी नहीं आया। लोगों ने हंगामा किया तो जल संस्थान ने टैंकर भिजवाकर सप्लाई करनी शुरू की, लेकिन इससे भी लोगों की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है। पार्षद से लेकर जल संस्थान के उच्चाधिकारियों से लोग कंप्लेन कर चुके हैं, लेकिन फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही।

कई बार कंप्लेन, नहीं मिला पानी

रायपुर स्थित वाणी विहार के लोगों को पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। दो हफ्ते पहले तक इलाके में थोड़ा-थोड़ा पानी लोगों को मिल रहा था, लेकिन अब सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई है। विभाग के अपने तर्क हैं, लेकिन लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि वे स्थानीय पार्षद से लेकर जल संस्थान के उच्चाधिकारियों तक कंप्लेन कर चुके हैं। लेकिन, हर बार वाटर सप्लाई दुरुस्त करने का आश्वासन दिया जाता है, मौके पर कोई देखने भी नहीं आता।

दो-दो दिन बाद आता है टैंकर

स्थानीय लोगों ने बताया कि जब बार-बार कंप्लेन की गई तो विभाग ने इलाके में टैंकर से पानी की सप्लाई करने की बात कही। इलाके में टैंकर भिजवाए जाने लगे हैं, लेकिन दो-दो दिन में टैंकर आता है जो इलाके की जरूरत पूरी नहीं कर पाता। पानी के लिए लंबी कतार लग रही है, फिर भी पानी पूरा नहीं मिल रहा।

3 ओवरहेड टैंक, फिर भी प्यासे

वाणी विहार इलाके में जल संस्थान के 3-3 ओवरहेड टैंक हैं। इनमें से हर टैंक की कैपेसिटी 9-9 लाख किलोलीटर पानी की है। इन टैंक से दूसरे इलाकों को वाटर सप्लाई होती है, लेकिन स्थानीय लोगों को कुछ नहीं मिलता।

एक-एक बूंद पानी सोने जैसी

क्षेत्र में पानी न आने के कारण कई बार जेई से लेकर उच्च अधिकारियों का दरवाजा खटखटा चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी समस्या जस की तस है। पानी की एक-एक बूंद को सोने की तरह संभालना पड़ रहा है।

- मोहम्मद सलीम

पानी के बिल समय से जमा न करो तो विभाग के अधिकारी पानी के कनेक्शन काटने के लिए तो पहुंच जाते हैं। लेकिन जब पानी की जरूरत होती है तो पानी नहीं मिलता, ऐसे में हम बिल का भुगतान कैसे करें।

- दिलशाद अली

पानी की सप्लाई की समस्या को लेकर विभागीय अधिकारियों के पास जाते हैं तो उनका दावा होता है कि वोल्टेज कम होने के कारण प्रेशर नहीं बनता। इससे सप्लाई नहीं हो पा रही है।

- प्रभुलाल बहुगुणा

क्षेत्र की समस्या लेकर विभागीय अधिकारियों के पास जाओ तो वह हर बार यह कहते हैं कि जल्द ही व्यवस्था बनाई जा रही है। जबकि आज दो सप्ताह से भी ऊपर का समय हो गया है लेकिन पानी की सप्लाई शुरू नहीं हुई।

- इश्तेकार अहमद

क्षेत्र के लोगों ने कई बार पानी की समस्या को लेकर महाप्रबंधक को भी शिकायत की। इसके बाद विभाग की ओर से क्षेत्र में टैंकर तो भिजवाये जा रहे हैं, लेकिन उनका भी कोई समय नहंी होता हैं।

- आशीष गुंसाई

अफसर कहते हैं

कई जगह लाइन पुरानी है और लो प्रेशर के कारण यह समस्या झेलनी पड़ रही है। हालांकि जहां यह समस्या आ रही है, वहां पर जनरेटर के जरिये सप्लाई दी जा रही है। फिर भी दिक्कत होती है तो इलाके में पानी के टैंकर भेजे जाते हैं। - आशीष भट्ट, एग्जिक्यूटिव इंजीनियर, साउथ जोन