आम दिनों में होने वाली करीब चार करोड़ की सेल पहुंची दो करोड़ तक

आढ़ती भी कम संख्या में पहुंच रहे मंडी

देहरादून।

कोरोना ने मंडी का कारोबार घटा दिया है। यहां रोजाना होने वाला करीब चार करोड़ का कारोबार इन दिनों घटकर दो करोड़ पर आ गया है। मंडी में काम करने वाले चार सौ आढ़तियों में से 80 आढ़ती ही इन दिनों मंडी पहुंच रहे हैं। मंडी प्रशासन की ओर से भी सख्ती बरतते हुए कम से कम वाहनों को एक घंटे की टाइमिंग के साथ मंडी में एंट्री दी जा रही है।

--

खुद कराई सैंपलिंग तो आए पॉजिटिव

भले ही इस समय शहर की सबसे बड़ी निरंजनपुर सब्जी मंडी कोरोना को लेकर हाूट स्पॉट बनी हुई हो, लेकिन सच्चाई ये है कि यहां हर रोज हजारों लोगों के पहुंचने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग की ओर से सैंपलिंग को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई। बल्कि मंडी से एक कोरोना पॉजिटिव आने के बाद व्यापारियों ने खुद ही प्राइवेट लैब से सैंपलिंग कराई तो एक-एक कर यहां कई कोरोना पॉजिटिव सामने आ गये। इसे लेकर व्यापारियों में रोष भी है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पहले ही इस ओर ध्यान दे देती तो स्थिति संभल सकती थी।

--

अब कारोबार पर असर

सब्जी मंडी में एक के बाद एक कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जहां लोगों में डर है वहीं व्यापारियों में भी इसको लेकर दहशत का माहौल बना हुआ है। स्थिति यह है कि बहुत कम व्यापारी मंडी पहुंच रहे हैं। आढ़तियों का स्टाफ भी कम संख्या में आ रहा है। पहले के मुकाबले मंडी पहुंचने वाली आवक भी घट गई है। आम दिनों में पहुंचने वाली 13 हजार क्विंटल तक की आवक इन दिनों 8 से 9 हजार क्विंटल पर रुकने लगी है।

--

ये है स्थिति

हर दिन की सेल ट्रांजिक्शन थी, चार करोड़ जो सीजन में पहुंच जाती थी 9 करोड़ तक।

इन दिनों हो गई है दो से ढाई करोड़ तक।

हर रोज पहुंच रही हैं 8 से 9 हजार क्विंटल तक फल-सब्जियां।

आम दिनों में पहुंचती थी 13 हजार क्विंटल तक।

हर रोज गाडि़यां पहुंच रही हैं, 70 से 75 तक।

आम दिनों में पहुंचती थी- 200 से ज्यादा।

आढ़ती पहुंच रहे हैं-80

आम दिनों में पहुंचते हैं- 400 तक

पल्लेदार, मुंशी पहुंच रहे- चार

आम दिनों में पहुंचते हैं- सात तक

--

मंडी के लिए जारी पास

पांच सौ रजिस्टर्ड थोक व्यापारियों और स्टाफ के लिए।

1300 शहर के अलग-अलग वेंडर्स के लिए।

ढाई सौ गाडि़यों के लिए।