- सीएम ने कुंभ मेला की समीक्षा बैठक के दौरान अफसरों को दिए निर्देश

- स्वच्छ, सुंदर व सुरक्षित कुंभ को मेला प्रशासन व डिपार्टमेंट के बीच बेहतर कॉर्डिनेशन पर जोर

DEHRADUN: हरिद्वार में कुंभ के दिव्य और भव्य आयोजन के लिए सरकार ने कमर कस ली है। कुंभ मेले से संबंधित स्थायी कार्य हर हाल में इस माह के आखिर तक पूरे कर लिए जाएंगे। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को कुंभ मेला की समीक्षा करते हुए इस संबंध में अफसरों को निर्देश दिए। उन्होंने कुंभ के मद्देनजर व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

समय से पूरे हों काम

शनिवार को सीएम आवास में हुई बैठक में सीएम ने कहा कि अस्थायी प्रकृति के अवशेष कार्याें को भी शीघ्र पूरा कराया जाए। सौंदर्यीकरण के कार्य भी समय से पूरे किए जाएं। उन्होंने कहा कि कुंभ में स्नान पर्वाें पर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी की जानी आवश्यक हैं। उन्होंने सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने और स्वच्छता अभियान में स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों के साथ ही जनता का सहयोग लेने पर जोर दिया। सीएम ने कहा कि मेला प्रशासन के साथ सभी विभाग समन्वय से काम करें। सीएम ने कोविड के मानकों का पालन कराने पर भी जोर दिया।

धार्मिक व सांस्कृतिक पक्ष को लाएंगे सामने

बैठक में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ मेले में राष्ट्रीय और प्रदेश के धार्मिक, सांस्कृतिक व आस्था से संबंधित पक्षों को भी उभारा जाएगा। शहरी विकास सचिव शैलेश बगौली ने कहा कि कुंभ मेले से जुड़े कार्याें को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि स्थायी प्रकृति के अधिकांश कार्य पूरे हो चुके हैं और शेष भी जल्द पूरे कर लिए जाएंगे। बैठक में मुख्य सचिव ओमप्रकाश, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव अमित नेगी, नितेश झा, डा। पंकज पांडेय, एसए मुरुगेशन, आईजी मेला संजय गुंज्याल आदि मौजूद थे।