- कहीं पुश्ता गिरा, कहीं बिजली के पोल, कहीं मकान क्षतिग्रस्त

- मयूर विहार में कार सहित बहे व्यक्ति को बचाया

- आसन नदी में फंसे दो लोगों को रेस्क्यू किया

देहरादून

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मंडे को दून में झमाझम बारिश हुई। आधी रात के बाद से शहर के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई थी, जबकि सुबह 5 बजे के बाद पूरे शहर में झमाझम बारिश शुरू हो गई। दोपहर बाद तक बारिश होती रही। कई दिनों से गर्मी और उमस झेल रहे दूनाइट्स को इस बारिश से राहत मिली हालांकि कई जगह जलभराव से लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। कार सहित एक व्यक्ति पानी में बह गया, जिसे बचा लिया गया। उधर आसन नदी में अचानक पानी बढ़ने से दो लोग फंस गये, जिन्हें पुलिस ने रेस्क्यू कर किया। देहरादून-मसूरी मार्ग सहित जिले की कई सड़कें भी बंद हो गई। सुबह 9 बजे तक मसूरी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की। इससे रिस्पना और बिंदाल नदियों में पानी बढ़ गया। लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया।

मसूरी में सबसे ज्यादा बारिश

मंडे को मसूरी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। यहां संडे शाम से ही बारिश शुरू हो गई थी। सुबह 9 बजे तक 327 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि दून सिटी में इस दौरान मात्र 40 मिमी बारिश हुई, लेकिन मसूरी से लगते कैचमेंट एरिया में हुई भारी बारिश के कारण बिंदाल और रिस्पना नदियों का जलस्तर बढ़ गया। इन नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। इसके अलावा देहरादून जिले के कालसी में 53.5 मिमी बारिश हुई। सहसपुर में 12 मिमी और यूकॉस्ट में 36.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। लाखामंडल में बारिश नहीं हुई। ऋषिकेश और रायवाला में भी बहुत कम बारिश दर्ज की गई।

कई जगह जलभराव

डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर कंट्रोल रूम से मिली सूचना के अनुसार अनुराग नर्सरी, संजय कॉलोनी, एमडीडीए कॉलोनी केदारपुरम, गोविन्दगढ़ टीचर्स कॉलोनी, चंदर रोड डालनवाला सहित कई जगहों पर जलभराव संबंधी शिकायतें मिली। इसके अलावा भी सिटी में कई जगहों पर जलभराव की स्थिति रही। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत खोदी गई सड़कों की स्थिति बारिश के कारण काफी खराब हो गई, जिससे इन सड़कों से गुजरना कठिन हो गया।

कार सहित पानी में बहा

मयूर विहार सहस्रधारा रोड में सुबह 7 बजे के करीब एक व्यक्ति कार सहित नाले में बह गया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। स्थानीय लोगों की मदद से उसे सुरक्षित निकाल दिया गया। उधर विकासनगर क्षेत्र में अचानक पानी बढ़ने से आसन नदी में दो लोग फंस गये। सूचना मिलने में पुलिस और राजस्व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। दोनों को सुरक्षित रेस्क्यू कर दिया गया।

दो मकान क्षतिग्रस्त

- दीपनगर में भूकटाव के कारण दो मकान क्षतिग्रस्त हो गये, हालांकि यहां कोई हताहत नहीं हुआ।

- गोविन्दगढ़ टीचर्स कॉलोनी, चकराता रोड पर दून स्कूल के पास और शिवलोक कॉलोनी में रमाडा होटल के पास पुश्ता गिर गया।

- कोठालगेट में बिजली की तार टूट कर पेड़ पर गिर गई।

- डोईवाला क्षेत्र के बुल्लावाला में बारिश का पानी घरों में घुस जाने से 12 परिवारों को घर का सामान खराब हो गया था, इन परिवारों को सहायता राशि दी गई।

- मसूरी में लाइब्रेरी चौक के पास पेड़ गिर जाने से कुछ देर तक ट्रैफिक प्रभावित रहा।

बिजली सप्लाई प्रभावित

कुछ जगहों पर बिजली पोल गिर जाने और बिजली की लाइनें टूट जाने के कारण सिटी के कई इलाकों में बिजली सप्लाई बंद हो गई। सहस्रधारा सब स्टेशन के अंतर्गत एक बिजली पोल बह गया। झाझरा से कौलागढ़ के बीच भी एक बिजली का पोल टूट गया। बिंदाल लाइन का पोल टूटने से भी सिटी के कुछ हिस्सों में बिजली सप्लाई बंद रही। चकराता रोड दून स्कूल के पास पुश्ता गिरने से भी दो बिजली के पोल टूट गये। यूपीसीएल के डायरेक्टर अतुल कुमार अग्रवाल ने सहस्रधारा सबस्टेशन और राजीवनगर चौक आदि स्थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों में सब स्टेशनों पर वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए कहा।

कई रोड बंद

देहरादून-मसूरी मोटर मार्ग मलबा आ जाने के कारण सुबह कुछ देर बंद रहा। हालांकि बाद में सड़क खोल दी गई। इसके अलावा सुबह जिले में 7 अन्य ग्रामीण सड़कें भी मलबा आने के कारण बंद हो गई। इनमें से अधिकांश सड़कों पर देर शाम तक ट्रैफिक शुरू कर दिया गया है। बीते 3 अगस्त को बंद हो गई कुछ सड़कों पर अब भी ट्रैफिक शुरू नहीं हो पाया है।

टपकेश्वर मंदिर तक पहुंचा पानी

मसूरी की तलहटी में हुई तेज बारिश से तमसा नदी सुबह उफान पर रही। इससे टपकेश्वर मंदिर तक पानी आ गया। यहां एक पुश्ता भी टूट गया। मंदिर तक पानी आ जाने के कारण सोमवार के अंतिम सोमवार के दिन यहां पहुंचे श्रद्धालुओं को अहतियात के तौर पर मंदिर तक पहुंचने से रोक दिया गया।

मेयर ने किया दौरा

गोविन्दगढ़ में पुश्ता टूटने और घरों में पानी घुस जाने की सूचना के बाद मेयर सुनील उनियाल गामा में इस क्षेत्र का दौरा किया। मेयर से जिला प्रशासन, नगर निगम और एसडीआरएफ को तेजी से काम करने के निर्देश दिये। खुद मौके पर रहकर उन्होंने एग्जिट पंपों से पानी निकासी की व्यवस्था करवाई। उन्होंने जल्द से जल्द मलबा साफ करने और दवाइयों का छिड़काव करने को कहा। बाद में उन्होंने डीएम से बात की और प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए कहा।

आज भी बारिश संभव

मौसम विभाग ने ट्यूजडे को भी दून में हल्की से मध्यम बारिश के एक-दो होने की संभावना जताई है। हालांकि विभाग ने फिलहाल किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। खास बात यह है कि जब मौसम विभाग लगातार ऑरेंज अलर्ट जारी कर रहा था तो सिटी में सूखे की स्थिति बनी हुई थी। मंडे के लिए कोई अलर्ट नहीं था।