- दून में पूरे सीजन में बारिश का रिकॉर्ड टूट

- सहस्रधारा में बीती रात 254 मिमी बारिश दर्ज की गई

देहरादून,

मानसून की तीसरी बड़ी बारिश ने दून को बुरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया। रात को हुई सिटी से लगती संतला देवी की पहाडि़यों में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में मलबा भर गया। सड़कें टूट गई और एक पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया। वेडनसडे को पूरे दिन भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। शाम 5 बजे के करीब घने बादलों के कारण शहर में कई जगहों पर दिन में ही अंधेरा हो गया। इन इलाकों में एक बार फिर जोरदार बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश के कारण शहर में जगह-जगह जलभराव होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। नगर निगम और जिला आपदा नियंत्रण कक्ष में दिनभर फोन की घंटियां बजती रही। हालांकि इस दौरान कहीं भी जनहानि नहीं हुई। लेकिन घरों में मलबा भरने के कारण कई जगहों पर संपत्ति का नुकसान हुआ। कई जगहों पर पुश्ता गिरने की भी खबरें मिली हैं।

सीएम व डीएम लिया जायजा

संतला देवी क्षेत्र में हुई बारिश के कारण अधोईवाला, केवल विहार, एकता विहार, आईटी पार्क, खाबड़वाला, गल्जवाड़ी आदि रिहायशी बस्तियां में कई लोगों के घरों में मलबा घुस जाने से घर का सामना और राशन खराब हुआ। सूचना मिलने में सीएम पुष्पर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी और बाद में डीएम डॉ। आर राजेश कुमार ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। खाबड़वाला के पास क्षतिग्रस्त हुए पुल पर सीएम के आदेश से तुरंत आवाजाही बंद कर दी गई।

डीएम ने दिये जरूरी निर्देश

डीएम ने दोपहर बाद सभी प्रभावित इलाकों का दौरा किया और प्रभावित परिवारों को राशन किट के साथ ही अधिकारियों को हर तरह की मदद पहुंचाने के निर्देश दिये। डीएम ने इन क्षेत्रों में हुए नुकसान की रिपोर्ट जल्द से जल्द तैयार करने के लिए भी कहा।

सहस्रधारा में 254 मिमी बारिश

बीती रात सबसे ज्यादा बारिश दून के सहस्रधारा क्षेत्र में दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार इस क्षेत्र में 254 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि सिटी में एवरेज 17.6 मिमी बारिश ही दर्ज की गई। वेडनसडे सुबह दोपहर बाद बारिश का दौर फिर शुरू हुआ। इस दौरान दून में 89.0 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि सहस्रधारा में 30 मिमी बारिश हुई।

रिस्पना बिंदाल उफान पर

कैचमेंट एरिया में हुई भारी बारिश के कारण दून की बिंदाल और रिस्पना नदियां सुबह से ही उफान पर रही। दिन में बारिश के दूसरे दौर के बाद दोनों नदियों में पानी और ज्यादा बढ़ गया। नदियों के उफान और अगले तीन दिन तक बारिश की संभावना को देखते हुए दोनों नदियों और अन्य नालों के आसपास रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजने का काम शुरू कर दिया गया है।

नदी किनारे के लोग हटाए

नदी नालों में उफान और बारिश की संभावना को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट की ओर से संबंधित अधिकारियों को तुरंत अहतियाती कदम उठाने के आदेश दिये गये हैं। इन ओदशों में विभिन्न नदियों और नाले के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजने के साथ ही बारिश से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों पर तुरंत खोलने, जिन परिवारों को राशन की समस्या है उन्हें राशन के किट उपलब्ध करवाने के साथ ही आपदा मद में निर्धारित सहायत राशि देने के लिए कहा गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने नगर निगम को जलभराव वाले जगहों पर तुरंत मोटर पंप की मदद से जल निकासी की व्यवस्था करने के लिए भी कहा है। साथ ही यह भी कहा गया है कि पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण जिन इलाकों में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है, वहां टैंकरों से पानी उपलब्ध करवाया जाए।

पानी में डूबी सड़कें

दून के सिटी एरिया में रात को बहुत कम बारिश हुई, लेकिन दोपहर बाद कई घंटों तक हुई बारिश के कारण ज्यादातर सड़कों पर पानी भर गया। इससे लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। इस बारिश ने नगर निगम के उन दावों की भी पोल खोल दी, जिनमें मानसून सीजन से पहले सभी नालों को साफ करने का दावा किया गया था।

निर्माण कार्यो ने बढ़ाई परेशानी

सिटी में जगह-जगह हो रहे निर्माण कार्यो ने दूनाइट़्स की समस्या को और बढ़ा दिया। मिड सिटी में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए इन दिनों कई जगहों पर सड़कों की खुदाई की गई है। बारिश के कारण इन जगहों पर कीचड़ और पानी भर गया। यही स्थिति हरिद्वार बाईपास और कारगी-लालपुल वाली रोड की भी रही। हाल के दिनों में इन सड़कों को भी खोदकर छोड़ दिया गया है।

8 सड़कें हुई बंद

वेडनसडे को हुई बारिश के कारण देहरादून जिले की 7 सड़कें बंद हुई, जबकि एक सड़क 19 अगस्त से बंद हैं। वेडनसडे को जो सड़कें बंद हुई, उनमें देहरादून की तीन और चकराता और ऋषिकेश क्षेत्र की दो-दो सड़कें शामिल हैं।

दो दिन फिर भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दून सहित कई जिलों में अगले दो दिन फिर भारी पड़ सकते हैं। थर्स डे और फ्राइडे को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चम्पावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिन भी राज्य के कई जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य आपदा न्यूनीकरण केंद्र से सभी जिलों के डीएम और संबंधित अधिकारियों को इस दौरान सतर्क रहने का आदेश दिया है।