- हाउस टैक्स 50 करोड़ का टारगेट और अब तक 17 करोड़ ही हो पाया जमा

- पिछले कुछ दिनों से बढ़ने लगी टैक्स जमा करने वालों की भीड़

- लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग तक की नहीं की गई है व्यवस्था

- दिव्यांगों और महिलाओं को अलग लाइन की भी व्यवस्था नहीं

देहरादून,

नये फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत से ही कोविड के कारण नगर निगम की हाउस टैक्स प्रभावित रही है। लेकिन, अब इसमें तेजी आने लगे है। हाल के दिनों में टैक्स जमा करने के लिए आने वाले लोगों की भीड़ से निगम के टैक्सेशन ऑफिसर्स अब टाइगेट तक पहुंच जाने की उम्मीद बांधने लगे हैं। हालांकि अब तक हुई रिकवरी टारगेट से काफी पीछे चल रही है।

अब तक 17 करोड़ रिकवरी

नगर निगम ने इस साल अब तक करीब 17 करोड़ रुपये हाउस टैक्स के रूप में जमा किये हैं, जबकि टारगेट 50 करोड़ रुपये है। इस फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत ही कोविड-19 लॉकडाउन से शुरू हुई। ऐसे में पहली तिमाही में निगम की रिकवरी जीरो ही रही। बाद में निगम में काम-काज शुरू तो हुआ, लेकिन बार-बार निगम में पॉजिटिव केस सामने आने के बाद कुछ दिनों के लिए आम लोगों के एंट्री बंद करनी पड़ी। संक्रमण के भय से ज्यादातर लोगों ने भी निगम मुख्यालय जाकर टैक्स जमा करने से परहेज किया।

अब उमड़ रही भीड़

अब जबकि टैक्स जमा करने के लिए ढाई महीने से कम का समय बाकी है, लोग बड़ी संख्या में टैक्स जमा करने निगम मुख्यालय पहुंच रहे हैं। निगम अधिकारियों के अनुसार पिछले महीने तक हर रोज 10 से 12 लाख रुपये जमा हो रहे थे, लेकिन अब यह रकम पर डे 20 से 22 लाख तक हो गई है। आने वाले दिनों में रिकवरी और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

नहीं हो पा रही सोशल डिस्टेंसिंग

हाउस टैक्स जमा करने के लिए इस दिनों सैकड़ों लोग नगर निगम पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था पूरी तरह से नदारद मिली। हर काउंटर में दर्जनों लोग एक-दूसरे से चिपककर खड़े अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। एक ही हॉल में कई काउंटर होने के कारण इतनी जगह भी नहीं है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग मैटेंन कर सकें। हालांकि यहां ज्यादातर लोग मास्क पहने नजर आये।

दिव्यांगों-महिलाओं का असुविधा

हाउस टैक्स जमा करवाने के लिए आने वाले दिव्यांग जनों और महिलाओं के लिए भी यहां अलग से कोई व्यवस्था नहीं की गई है। दिव्यांगों और महिलाओं को भी लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है। यहां बैसाखियों के सहारे लाइन में खड़े दिव्यांग और महिलाएं भी नजर आये। उनके लिए लाइन छोड़कर जाना भी संभव नहीं था, ऐसे में वे किसी तरह अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

नये काउंटर खुलेंगे

नगर निगम का टैक्सेशन डिपाटमेंट के अधिकारियों को कहना है कि आने वाले दिनों में कुछ नये काउंटर खोलने की व्यवस्था की जा रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स जमा कर सकें और नियमानुसार सोशल डिस्टेंसिंग भी मैंटेन की जा सके।

------

कोविड-19 के कारण इस बार अब तक रिकवरी कम रही है, लेकिन अब स्थितियां में सुधार आया है और ज्यादा लोग टैक्स जमा करने पहुंच रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम टारगेट से ज्यादा रिकवरी करेंगे।

धर्मेश पैन्यूली, टैक्स सुपरटेंडेंट

नगर निगम देहरादून