- वेंटिलेटर की भी मिलेगी फैसिलिटी

- आईसीयू के लिए सभी तैयारियां पूरी

देहरादून।

दून हॉस्पिटल में मरीजों को बेहतर मेडिकेशन देने के लिए अब 150 बेड का आईसीयू वार्ड तैयार किया जाएगा। खासतौर से कोरोना पेशेंट्स को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। आईसीयू वार्ड को कनेक्ट करने के लिए दून हॉस्पिटल की पुरानी व नई बिल्डिंग को ब्रिज के जरिए जोड़ा जाएगा। कनेक्टिंग ब्रिज के बनते ही आईसीयू में बेड प्लेस कर दिए जाएंगे।

दो वार्ड किए जा रहे रेडी

दून हॉस्पिटल के नए प्रशासनिक भवन के ठीक ऊपर वाली फ्लोर पर आईसीयू के लिए दो वार्ड रेडी किए जा रहे हैं। यहां 150 आईसीयू बेड प्लेस किए जाएंगे। दून हॉस्पिटल की इमरजेंसी बिल्डिंग के ठीक बगल में प्रशासनिक यूनिट थी। हाल ही में इसे न्यू बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया था। इसके बाद से ये बिल्डिंग खाली थी। इस बिल्डिंग में ही आईसीयू वार्ड तैयार किए जा रहे हैं।

ब्रिज बनते ही यूनिट होगी शुरू

आईसीयू के लिए दून हॉस्पिटल में सभी जरूरी सामान पहुंच गया है। वेंटिलेटर्स भी खरीद लिए गए हैं। अब कसर सिर्फ दोनों बिल्डिंग को कनेक्ट करने वाले ब्रिज के तैयार होने की है। दून हॉस्पिटल मैनेजमेंट का कहना है कि जैसे ही ब्रिज का निर्माण पूरा हो जाएगा, आईसीयू वार्ड शुरू कर दिया जाएगा।

अभी सिर्फ 35 आईसीयू

दून हॉस्पिटल में अभी तक केवल 35 आईसीयू बेड हैं। इन्हीं के भरोसे कोविड पेशेंट्स का ट्रीटमेंट किया जा रहा है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से कोविड पेशेंट्स की संख्या लगातार बढ़ती गई है। इसे देखते हुए अब आईसीयू बेड बढ़ाए जा रहे हैं। पहले 100 बेड बढ़ाने की प्लानिंग थी, जिसे बढ़ाकर अब 150 कर दिया गया है।

कोविड पेशेंट्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसे देखते हुए आईसीयू और वेंटिलेटर बढ़ाए जा रहे हैं। जल्द ही 150 बेड का आईसीयू शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले हॉस्पिटल की दोनों बिल्डिंग्स को जोड़ने के लिए कनेक्टिंग ब्रिज बनाया जा रहा है।

- डॉ आशुतोष सयाना, प्रिंसिपल, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल