फोटो.4-

- मातृसदन के ब्रहमचारी दयानंद ने गंगा में खनन को लेकर डीएम पर लगाए आरोप

- डीएम के निलंबन सहित संपत्ति की जांच की मांग, मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी

HARIDWAR: अवैध खनन को लेकर सरकार को कठघरे में खड़ा करने वाले मातृसदन आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद के शिष्य ब्रह्मचारी दयानंद ने गंगा में खनन को लेकर सीएम व सीएस को क्लीन चिट दी है, जबकि डीएम पर पट्टाधारकों से सांठगांठ कर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया है। उन्होंने डीएम के निलंबन व संपत्तियों की जांच की मांग की।

प्रेसवार्ता में लगाए आरोप

संडे को मातृसदन आश्रम में आयोजित पत्रकार वार्ता में आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद के शिष्य ब्रह्मचारी दयानंद ने कहा कि गंगा में लगातार खनन जारी है, जिसमें टांडा भागमल, बिशनपुर कुंडी में पुलिस प्रशासन की नाक के नीचे खनन हो रहा है। सूचना के बाद भी प्रशासन मौन है। कहा कि तत्कालीन डीएम एचसी सेमवाल के कार्यकाल में मातृसदन के आंदोलन करने पर खनन पर रोक लगा दी गई थी। आरोप लगाया कि नए डीएम के कार्यकाल में खनन तेजी से हो रहा है, जो ¨चता का कारण है।

खनन के बदले लिए जा रहे पैसे

आरोप लगाया कि प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा खनन पट्टों के क्षेत्र में खनन करने के लिए दस लाख और पट्टे के बाहर तक खनन करने के लिए बीस लाख तक की मांग रखी गई है। कहा कि बाहर किसी भी क्षेत्र में खनन करने के बदले तीस लाख लिए जा रहे हैं, इसका प्रमाण मातृसदन के पास ऑडियो क्लिप के रूप में है, जो जरूरत पड़ने पर सार्वजनिक की जाएगी। कहा कि अभी तक गंगा में खनन को लेकर जानकारी सीएम व सीएस के पास नहीं है, जिस कारण अधिकारी मनमर्जी से काम कर रहे हैं। कहा कि किसी भी सूरत में गंगा में खनन का मातृसदन पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि डीएम के निलंबन समेत संपत्तियों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि मांग पूरी नहीं होने पर मातृसदन जल्द आंदोलन की घोषणा करेगा।