- दून में 100 स्पा सेंटर्स, 86 का संचालन इलीगल

- बसंत विहार में 19 में से एक स्पा सेंटर छोड़ सारे अवैध

- डालनवाला में 18 जबकि पटेलनगर में 17 स्पा सेंटर्स इलीगल

- 86 स्पा सेंटर्स का पुलिस एक्ट में चालान, 8 लाख 60 हजार की पैनल्टी वसूली

देहरादून,

दून में संचालित हो रहे 100 स्पा सेंटर्स में से 86 परसेंट इलीगल है। बसंत विहार, डालनवाला और पटेलनगर में सबसे ज्यादा स्पा सेंटर्स संचालित हो रहे हैं, बसंत विहार में 19 में से एक स्पा सेंटर को छोड़कर सारे इलीगल है। डालनवाला में 18 जबकि पटेलनगर में 17 स्पा सेंटर्स इलीगल स्पा सेंटर्स संचालित हो रहे हैं। दून पुलिस ने ऐसे सभी 86 स्पा सेंटर्स के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर स्पा सेंटर्स संचालकों को कड़ी चेतावनी दी है।

सख्त चेतावनी देकर छोड़े

दून में गलत तरीके से चल रहे स्पा सेंटर्स पर पुलिस ने नकेल कसनी शुरू कर दी है। एसएसपी डॉ। योगेन्द्र सिंह रावत ने निर्देश पर दून पुलिस स्पा सेंटर्स के इंस्पेक्शन और नियमों के खिलाफ किए जा रहे संचालन को लेकर कार्रवाई में जुट गई है। अब तक दून पुलिस ने दून के 86 स्पा सेंटर्स का पुलिस एक्ट में चालान कर 8 लाख 60 हजार की पैनल्टी भी वसूली है। साथ ही दोबारा इस तरह की कंप्लेन मिलने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है।

न वेरिफिकेशन, न रिकॉर्ड मेंटेन

दून पुलिस को लंबे समय से स्पा सेंटर्स में अनियमितता और अनैेतिक कार्यो की कंप्लेन मिल रही थी। जिसके बाद एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को स्पा सेंटर्स की निगरानी करने और इंस्पेक्शन करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए स्पा सेंटर्स में कार्यरत कर्मियों के वेरिफिकेशन और उनके द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी जुटाने को निर्देश दिए गए। एसपी सिटी और एसपी देहात की निगरानी में थाना क्षेत्रों में दून में चल रहे स्पा सेंटर्स पर पुलिस ने छापेमारी की। इस दौरान पुलिस को अधिकतर स्पा सेंटर्स नियम विरुद्ध काम मिले। इसके अलावा कार्यरत कर्मियों का वेरिफिकेशन और आने वाले ग्राहकों का रिकॉर्ड मेंटेन नहीं किया जा रहा है।

सीसीटीवी लगाने को डेडलाइन तय

पुलिस द्वारा नियमों की अनदेखी करने वाले ऐसे स्पा सेंटर सचांलकों के विरुद्ध पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की गयी। इसके साथ ही स्पा सेन्टर संचालकों को अपने यहां कार्यरत कर्मियों की डिटेल थाने को उपलब्ध कराने को कहा गया है। स्पा सेंटर्स को अपने कस्टमर का रिकॉर्ड भी रजिस्टर में दर्ज करने को कहा गया है। स्पा सेन्टरों में निर्धारित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए भी डेडलाइन तय की गई है। स्पा सेन्टरों की नियमित रूप से निगरानी करने के लिए सभी थानों पर अलग से एक टीम गठित की गयी है। जो नियमित रूप से स्पा सेन्टरों का निरीक्षण कर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को चैक करेंगी।

---------------------

ये मिली खामियां

कर्मियों का वेरिफिकेशन नहीं

कस्टमर का रिकॉर्ड मेंटेन नहीं

----------------

क्या दिए निर्देश-

कस्टमर का रजिस्टर और रिकॉर्ड करेंगे मेंटेन

कर्मियों का वेरिफिकेशन मेंटेन कर थाने को कराएंगे प्रोवाइड

-----------

स्पा सेंटर पर ऐसे कसेगी नकेल

-सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे

थाने में टीम गटित कर रोज करेंगे चेकिंग

सीसीटीवी फुटेज होंगे चेक

स्पा सेंटर पर एक्शन-

थाना स्पा सेंटर चालान

क्लेमन्टाउन 01 01

राजपुर 15 08

ऋषिकेश 06 02

पटेलनगर 17 । 17

कैंट 08 08

बसन्त विहार 19 18

नेहरू कॉलोनी 07 06

डालनवाला 18 18

कोतवाली नगर 7 7

डोईवाला 01 01

रायपुर 01 01