- एक वर्ष से ज्यादा टाइम से खुदी हुई हैं आईएसबीटी के आसपास की रोड

- एक साथ चल रहा तीन कामों के लिए सड़कों की खुदाई का काम

देहरादून

चारों तरफ खोदी गई सड़कें, धूप निकलने पर उड़ती हुई धूल और बारिश पड़ते ही चारों तरफ कीचड़। व्हीकल्स के लिए सड़क के बीचोंबीच एक पतली लेन और पैदल चलने वालों के लिए एक-एक कदम रखने से पहले संभलने की जरूरत। देहरादून आईएसबीटी की फिलहाल यही स्थिति है। और ये हालात पिछले कई सालों से ऐसे ही बने हुए हैं।

सालों से बुरी हालत

आईएसबीटी को किसी भी सिटी का आइना माना जा सकता है। बस से उतरने पर सिटी की सबसे पहली झलक यहीं मिलती है, लेकिन दून में पिछले कई सालों से आईएसबीटी के बाहर सड़कें बुरी हालत में हैं। पहले सहारनपुर रोड फ्लाई ओवर के लिए रोड खोदी गई, उसके बाद हरिद्वार बाईपास वाले फ्लाईओवर के लिए। दोनों फ्लाई ओवर बन जाने के बाद एक बार सड़कें बनाई गई, लेकिन कुछ ही समय बाद पाइप लाइन के लिए खोद दी गई।

तीन काम एक साथ

दून आईएसबीटी के बाहर की सड़कों पर इन दिनों तीन काम एक साथ चल रहे हैं। जन निगम ने सीवरेज लाइन के लिए सडऋ़कां को खोद रखा है तो बिजली विभाग यहां अंडर ग्राउंड केबल बिछा रहा है। इसके अलावा गैस पाइप लाइन के लिए रोड खोदी गई हैं। इससे वाहन चालकों के साथ ही पैदल चलने वालों को भी परेशानी हो रही है।

दुकानें हो गई बंद

लगातार सड़कें खोदे जाने के कारण आईएसबीटी के बाहर की करीब दर्जनभर दुकानें काफी समय से बंद हैं। दुकानों के शटर पर ताले लगे हुए हैं और बाहर बनें काउंटर धूल से सने हुए हैं। सड़क पर गड्ढे इतने बड़े हैं कि इन दुकानों पर पहुंचना भी संभव नहीं है। ऐसे में दुकानदार परमानेंट दुकाने बंद करके अपने घरों में बैठे हुए हैं।

खुली दुकानों में बैठना मुश्किल

सिटी के तरफ से आईएसबीटी जाते हुए सड़क के किनारे कुछ दुकानें खुली हैं। ये दुकानें मोबाइल, जूते, रेडीमेट गारमेंट की हैं, लेकिन दुकानों पर रखा पूरा सामान धूल से सना हुआ है। दुकानदारों का कहना है कि धूल से सना सामान कोई खरीदता नहीं, लेकिन घर में बैठने के बजाय यहां आकर बैठ जाते हैं।

बारिश होते ही कीचड़

दो दिन पहले आईएसबीटी के बाहर की सड़कों पर धूल उड़ रही थी, लेकिन बारिश होने के साथ ही अब जगह जगह कीचड़ हो गई है। पिछले कुछ दिनों से राज्य की सीमा में चलने वाली ज्यादातर बस सर्विस शुरू होने के बाद यहां पैसेंजर्स की भीड़ बढ़ने लगी है, लेकिन लोगों को आईएसबीटी तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

क्या कहते हैं लोग

मेरी यहां मोबाइल एसेसरीज की दुकान है। लेकिन दुकान में धूल भरी रहती है। कोई कस्टमर नहीं आता। एक साल से ज्यादा समय से यही हालत है।

मो। फहद, दुकानदार

मैं यहां काम पर आता हूं। पिछले कई महीनों से यही हालत है। एक बार खोद कर सड़क बनती भी नहीं कि फिर से खोद दी जाती है। आने-जाने वालों को इससे काफील परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सलीम सैफी, माजरा

आईएसबीटी की बुरी हालत बनाकर रख दी है। पहली बार यहां आने वाले लोगों को इसे देखकर दून सिटी के बारे में क्या राय बनती होगी, इसे आसानी से समझा जाता है। इसकी किसी को चिन्ता नहीं है।

विमल कुमार, पैसेंजर