- ऑनलाइन एग्जाम के लिए देहरादून में बनाए गए पांच सेंटर

- टॉप डेढ़ लाख कैंडिडेट्स का फैसला करेगा जेईई मेंस

DEHRADUN : आईआईटी और एनआईटी समेत देश के तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजेज में एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले जेईई मेंस के ऑनलाइन एग्जाम देशभर में आज और कल ऑर्गनाइज किए जाएंगे। ऑनलाइन एग्जाम के लिए देहरादून में पांच सेंटर्स बनाए गए हैं। इसके अलावा हरिद्वार, रुड़की, हल्द्वानी और पंतनगर में भी एग्जाम ऑर्गनाइज होगा।

एडवांस में टॉप डेढ़ लाख होंगे

जेईई मेंस के बाद टॉप डेढ़ लाख कैंडिडेट्स को एडवांस में बैठने का मौका मिलेगा, जहां से एग्जाम क्वॉलिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स के लिए आईआईटी के द्वार खुलेंगे। जबकि जेईई के ऑल इंडिया रैंक के आधार पर एनआईटी और अन्य संस्थानों में एडमिशन मिलेगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा जेईई मेंस का पेपर पेन मोड एग्जाम यानि ऑफलाइन एग्जाम ब् अप्रैल को ऑर्गनाइज किया गया था। क्0 और क्क् अप्रैल को को मेंस के लिए ऑनलाइन एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। एग्जाम का रिजल्ट ख्7 जुलाई को डिक्लेयर किया जाएगा। जेईई मेंस के स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स को देशभर के एनआईटी सहित बाकी संस्थानों में एडमिशन मिलेगा। ऑल इंडिया रैंक 7 जुलाई को जारी की जाएगी।

ख्7 को टॉप डेढ़ लाख की घोषणा

जेईई मेंस के प्रोग्राम के मुताबिक क्8 से ख्ख् अप्रैल के बीच वेबसाइट पर ऑफलाइन व ऑनलाइन एग्जाम की आंसर की अपलोड की जाएगी। इसके बाद जेईई एडवांस में अपियर करने वाले कैंडिडेट्स की स्थिति काफी हद तक क्लियर हो जाएगी। मेंस में टॉप डेढ़ लाख कैंडिडेट्स की घोषणा ख्7 अप्रैल तक हो जाएगी। बाकि कैंडिडेट्स को सीबीएसई ऑल इंडिया रैंक प्रदान करेगा। इसके अलावा बोर्ड स्टेट वाइज रैंक भी जारी करेगा। जिसके बेस पर कैंडिडेट्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी), सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशन (सीएफटीआई), सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस आदि संस्थानों में ही दाखिला मिलेगा। इसाके लिए नेशनल लेवल पर काउंसलिंग ऑर्गनाइज की जाएगी।

------

उत्तराखंड में इन सेंटर्स पर होगा ऑनलाइन एग्जाम

- तुलाज इंस्टीट्यूट, देहरादून

- जेबी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, देहरादून

- देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, देहरादून

- उत्तरांचल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, देहरादून

- माया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, देहरादून

- रुड़की इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की

-रुड़की कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, हरिद्वार

-आम्रपाली ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, हल्द्वानी

-आम्रपाली ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, पंतनगर

-------------------

देशभर के जोन वाइज जेईई ऑनलाइन सेंटर्स

नॉर्थ जोन- क्ख्8

ईस्ट जोन-म्ख्

साऊथ जोन-ख्ख्9

वेस्ट जोन- क्8ख्

इंटरनेशनल एग्जाम सेंटर्स- 8

---------------------

एग्जाम के दौरान रखे फोकस

जेईई मेंस का महासंग्राम दो दिनों में खत्म हो जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि इन दो दिनों में खुद को बैलेंस्ड रखा जाए। आज और कल ऑनलाइन एग्जाम होगा। कैंडिडेट्स को चाहिए कि एग्जाम के दौरान सावधानी बरतें। बलूनी क्लासेज के एमडी विपिन बलूनी के मुताबिक इस वक्त में स्टूडेंट्स ज्यादा प्रेशर में होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि प्रेशर को भूलकर जो टॉपिक्स को रिवाइज करें।

-------------------------

'ऑनलाइन एग्जाम के दौरान कैंडिडेट्स कंफर्म होने के बाद ही जवाब दें। सही जवाब न मिलने तक सवाल को होल्ड कर सकते हैं। सबसे खास बात एग्जाम स्टार्ट होने से पहले ही सभी डायरेक्शंस को पढ़ लें। ऑफलाइन एग्जाम में काफी कैंडिडेट्स टाइम पर न पहुंचने के कारण एग्जाम से महरूम हो गए थे। ऐसे में एग्जाम सेंटर्स तक जाने के लिए टाइमली निकलें.'

- विपिन बलूनी, मैनेजिंग डायरेक्टर, बलूनी क्लासेज