DEHRADUN: दून में 142 दिन से बंद जिम और योग सेंटर बुधवार को नए नियमों के साथ खुल गए। अब जिम में एक बार में 10 लोग ही व्यायाम (वर्क आउट) कर रहे हैं। इसके लिए जिम संचालकों ने 10-10 के बैच बनाए हैं। एक बैच के जाने पर ही दूसरे बैच को जिम में एंट्री मिल रही है। नए बैच की एंट्री से पहले उपकरणों समेत पूरे परिसर को सैनिटाइज किया जा रहा है। यह नियम केंद्र सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए फिटनेस एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने जिम संचालकों के लिए जारी किए हैं।

कोरोना संक्रमण के चलते दून समेत पूरे प्रदेश में 16 मार्च को जिम बंद कर दिए गए थे। अनलॉक 3.0 में पांच अगस्त से जिम और फिटनेस सेंटर खोलने का प्रविधान किया गया था। इसके तहत बुधवार से दून में अधिकतर जिम व फिटनेस सेंटर खुल गए। हालांकि, पहले दिन सीमित संख्या में ही लोग व्यायाम करने पहुंचे। फिटनेस एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के संरक्षक पंकज भारद्वाज ने बताया कि जिम खोलने की अनुमति मिलने से सेहत प्रेमियों के साथ ही प्रदेश के जिम संचालकों को राहत मिली है। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जिम संचालन के लिए नई नियमावली बनाई गई है। सभी जिम सेंटरों में व्यायाम के लिए अलग-अलग बैच बनाए गए हैं। अब जिम में चेंजिंग रूम व पानी की सुविधा नहीं मिलेगी। फिटनेस प्रेमियों को अपने साथ पानी, तौलिया और सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से लाना होगा। साथ ही मास्क लगाए बगैर जिम परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा। व्यायाम करते वक्त ही मास्क हटाने की अनुमति होगी।

जेब पर बढ़ा बोझ

कोरोनाकाल में जिम संचालकों को 142 दिन तक घर में बैठना पड़ा। इस कारण उनकी आर्थिक स्थिति भी प्रभावित हुई। अब जिम खुलने पर संचालकों को सैनिटाइजेशन समेत खास व्यवस्थाएं करनी पड़ रही है। इससे उन पर आर्थिक बोझ और बढ़ गया है। ऐसे में कुछ जिम संचालकों ने 200 से 300 रुपये तक फीस भी बढ़ा दी है।