- नियमों का पालन कराने को देवस्थानम बोर्ड ने भेजे कर्मचारी

RUDRAPRAYAG: चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड और जिला प्रशासन की परमिशन के बाद केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं को दर्शनों कराने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके तहत मंदिर के मुख्य गेट के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए गोले बनाए गए हैं। वहीं, स्थानीय लोगों व तीर्थ पुरोहितों की 16-सदस्यीय टीम शुक्रवार को केदारनाथ दर्शनों के लिए रवाना हुई।

सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

चारधाम देवस्थानम बोर्ड के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि मंदिर में दर्शनों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। लेकिन, किसी भी श्रद्धालु को न तो गर्भगृह में एंट्री करने की परमिशन होगी न घंटा बजाने की ही। उसे दूर से ही स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन करने होंगे। व्यापारी व तीर्थ पुरोहितों का एक 16-सदस्यीय दल केदारनाथ गया है। देवस्थानम बोर्ड की ओर से भी अतिरिक्त कर्मचारी केदारनाथ भेजे गए हैं। वे दर्शनों के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करवाने में प्रशासन की मदद करेंगे।

बिना परमिशन केदारनाथ जा रहे 9 लोग गुप्तकाशी से लौटाए

उत्तर प्रदेश व हरियाणा नंबर के दो वाहनों में मेरठ से केदारनाथ जा रहे नौ लोग शुक्रवार को गुप्तकाशी में चेकिंग के दौरान पुलिस की पकड़ में आ गए। सभी का चालान काटकर पुलिस ने उन्हें वापस लौटा दिया। इससे पूर्व, छह जून को बिना परमिशन के केदारनाथ जा रहे महाराष्ट्र के चार लोगों को गौरीकुंड से वापस लौटाया गया था। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर बाहरी राज्यों से बिना परमिशन के लोग कैसे पहाड़ी जिलों में पहुंच रहे हैं। इधर, एसडीएम ऊखीमठ वरुण अग्रवाल का कहना है कि इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। रही बात चेकिंग की तो यह पुलिस का काम है।