DEHRADUN: श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी की पेशवाई के दौरान बुधवार को कुंभनगरी हरिद्वार का दिव्य नजारा दिखा। जिसे देख हर कोई भावविभोर हो उठा और चारों दिशाओं में प्रवाहित होने लगी धर्म-आध्यात्म की गंगा। राजसी ठाट-बाट से निकाली गई पेशवाई ने धर्मनगरी में सनातनी संस्कृति के वैभवशाली स्वरूप के दर्शन कराए। 'हर-हर महादेव' व 'जय गंगा मैया' के उद्घोष गगनमंडल गुंजायमान हो उठा। एक ओर पैरा-ग्लाइडर व हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा हो रही थी तो दूसरी ओर दस किमी लंबे पेशवाई मार्ग के दोनों मकान व दुकानों की छत पर खड़े श्रद्धालु भी भावविभोर हो पेशवाई पर फूलों की वर्षा कर रहे थे। पेशवाई में शामिल 30 से अधिक बैंड दल अपने मधुर संगीत से वातावरण में भक्ति का रस घोल रहे थे।

एसएमजेएन कॉलेज मैदान में बनी अस्थायी छावनी से निकाले गए श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी के करीब तीन किमी लंबे पेशवाई जुलूस में शामिल एक हाथी, पांच ऊंट, 40 घोड़े, 150 नागा संन्यासी, 40 महामंडलेश्वर, 60 श्रीमहंत व महंत, 80 रथ और तीन हजार के करीब साधु-संत पूरे पेशवाई मार्ग पर अद्भुत सम्मोहन बिखेर रहे थे। पेशवाई में सबसे आगे निरंजनी अखाड़े की धर्मध्वजा लहरा रही थी। उसके पीछे अखाड़े के आराध्य भगवान कार्तिकेय की पालकी और फिर अस्त्र-शस्त्रों से सुसज्जित नागा संन्यासी हैरतअंगेज करतब दिखाते चल रहे थे। इसके बाद निरंजन पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि का रथ था और साथ में महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, श्रीमहंत-महंत और साधु-संत चल रहे थे। भव्य पेशवाई के साथ ही तपोनिधि श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी और आनंद अखाड़े के नागा संन्यासियों व संतों ने निरंजनी अखाड़े की छावनी में प्रवेश किया। पेशवाई में शामिल नागा संन्यासियों व संत- महात्माओं के दर्शनों को दिनभर सड़क के दोनों ओर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। सुबह करीब 11 बजे शुरू हुई पेशवाई शंकर आश्रम, सिंहद्वार, कनखल, शंकराचार्य चौक, तुलसी चौक, रेलवे रोड शिवमूर्ति व ललतारौ पुल होते हुए देर शाम ¨नरजनी अखाड़े में जाकर संपन्न हुई।

मुख्यमंत्री ने किया पेशवाई का शुभारंभ

पूजा-अर्चना और संत-महात्माओं से आशीर्वाद लेने के बाद पेशवाई का विधिवत शुभारंभ सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि गंगा मैया और संत-महात्माओं के आशीर्वाद से हरिद्वार कुंभ दिव्य एवं भव्य होगा। इसके लिए सरकार कृत संकल्प है और कोविड-19 की गाइडलाइन के बीच हरसंभव तैयारी कर रही है।