- कुंभ के अधिकांश काम हुए पूरे, 15 फरवरी तक सभी काम हो जाएंगे पूरे

- कोरोना से बचाव के अनुकूल कुंभ की होंगी व्यवस्थाएं, गाइडलाइन का होगा पालन

DEHRADUN: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कुंभ मेला दिव्य, भव्य और पूरी तरह सुरक्षित होगा। कुंभ के दृष्टिगत मेला क्षेत्र में स्वीकृत 86 निर्माण कार्यों में से दो के निरस्त होने के बाद शेष 84 में अधिकांश कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं। जो कार्य शेष हैं वह 15 फरवरी तक पूरे कर लिए जाएंगे। कुंभ मेले में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

रविवार को कुंभ निर्माण कार्यों का मुख्य सचिव ओम प्रकाश और अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण करने के बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है, बल्कि अब यह नए रूप में आ गया है। ऐसे में कुंभ को दिव्य और भव्य के साथ सुरक्षित बनाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से नई गाइड लाइन जारी की गई है। इसके मुताबिक ही कोरोना से बचाव के अनुकूल कुंभ की व्यवस्थाएं होंगी। नई गाइड लाइन के तहत रजिस्टर्ड श्रद्धालुओं को 72 घंटे पूर्व तक की कोरोना आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। रजिस्ट्रेशन अमरनाथ यात्रा की तर्ज पर होगा, जिसमें चिकित्सा प्रमाण पत्र आवश्यक तौर पर रखा गया है। एसओपी में कुंभ क्षेत्र में सफाई कार्य के कड़े निर्देश जारी किए हैं। मेला अधिष्ठान को सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को स्वच्छता, धार्मिक परंपराएं और लोक संस्कृति देखने को मिलेंगी।

निर्माण कार्यों में आ रही दिक्कतों की ली जानकारी

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खड़खड़ी सूखी नदी पुल, आस्था पथ, गौरीशंकर द्वीप, बैरागी कैंप पुल, रानीपुर झाल पुल और चौधरी चरण सिंह घाट का निरीक्षण किया। सीएम ने अधिकारियों से विभिन्न निर्माण कार्यों में आ रही दिक्कतें और पूरा होने के समय को लेकर जानकारी ली। मेलाधिकारी दीपक रावत ने सीएम को कुंभ निर्माण कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। सीएम ने प्राचीन अवधूत मंडल आश्रम के महंत स्वामी राम प्रकाश महाराज की स्मृति में स्थापित श्री स्वामी रामप्रकाश धर्मार्थ हॉस्पिटल का लोकार्पण भी किया। उन्होंने हॉस्पिटल संचालन को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

आशाओं के लिए 2.71 करोड़ जारी करने को मंजूरी

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में तैनात 575 आशा कार्यकत्र्ताओं को वित्तीय वर्ष 2019-2020 और 2020-2021 की प्रोत्साहन राशि 2.71 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही उन्होंने जिलों में 367 नई आशा कार्यकत्र्ताओं की नियुक्ति के चयन को भी सहमति दी है। सीएम ने जिलों में नई आशा कार्यकर्ताओं के चयन को भी बतौर वित्त मंत्री मंजूरी प्रदान की है। सीएम ने उत्तरकाशी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जखोल के प्रथम चरण के निर्माण कार्य के लिए 11.16 लाख और चमोली जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 13.17 लाख रुपये की राशि जारी की। वहीं, चमोली जिले के अंतर्गत उप जिला हॉस्पिटल गैरसैंण में 20 अतिरिक्त बेड के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। इसके लिए 36.93 लाख की राशि अवमुक्त की गई है। सीएम ने चंपावत के सिलिंगटाक में टी टूरिज्म हट की मरम्मत के अलावा व्यू प्वाइंट, कैफिटेरिया व टिकट हाउस बनाने तथा तारबाड़ के कायों के लिए 1.05 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। राज्य सेक्टर योजना में कार्बेट व राजाजी टाईगर रिजर्व पार्को में संरक्षण और विकास कार्यो के लिए छह करोड़ की धनराशि आवंटित करने को मंजूरी दी गई है। इस योजना पर दोनों पार्को में काम शुरू हो गया है। सीएम ने राज्य सेक्टर पोषित नहर निर्माण मद से जिला नैनीताल के विकासखंड कोटाबाग में 5.29 किमी लंबी धमोला नहर के जीर्णोद्धार के लिए 1.07 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। उन्होंने इसकी पहली किस्त के रूप में 43.16 लाख की राशि अवमुक्त करने पर भी सहमति दी है।

सीएम ने फ्लाईओवर का किया इंस्पेक्शन

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून -हरिद्वार हाईवे पर लालतप्पड़ में बन रहे फ्लाईओवर का इंस्पेक्शन किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था को समयावधि के भीतर निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए। कार्यदायी संस्था के अधिकारियों ने 31 जनवरी तक निर्माण पूर्ण कर लेने की बात कही। सीएम ने कार्य की प्रगति व गुणवत्ता पर संतोष जताया। इसके अलावा सीएम ने राज्य की पांच नगर पालिका और नगर पंचायतों में कूड़ा प्रबंधन योजना के तहत कूड़ा निस्तारण के लिए करीब 10 करोड़ का बजट जारी करने को मंजूरी दे दी है। इसके अलाव सीएम ने वित्त मंत्री के रूप में राज्य के पलायन रोकने के लिए नियोजन विभाग में चार नए पदों को सृजित करने पर सहमति दी है। ये पद आउटसोर्स से भरे जाएंगे।

सभी जिलों को शत-प्रतिशत राशि जारी

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में जिला योजना के तहत अवशेष 65.50 करोड़ की राशि जारी करने पर सहमति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही इस जिला योजना की शत-प्रतिशत राशि जारी हो चुकी है। सीएम ने सभी जिलों को अवशेष कार्यो को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा सीएम ने मसूरी विधानसभा के तहत धोरणखास में ब्रह्मावाला खाला में पुनर्निर्माण व सुधार कार्य के लिए 75.84 लाख की स्वीकृति भी प्रदान की है। सीएम ने युवा कल्याण विभाग के तहत राजकीय इंटर कालेज रुद्रपुर, शक्तिफार्म में स्टेडियम निर्माण के लिए 99.15 लाख रुपये की भी स्वीकृति दी है। चंबा में मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए 99.36 लाख और डोईवाला में मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए 49.56 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। सीएम ने पुलिस कार्मिकों के कल्याण के लिए एक करोड़ के बजट प्रविधान के प्रस्ताव को सहमति प्रदान कर दी है। इससे पुलिस कार्मिकों को नकद पुरस्कार दिए जा सकेंगे। सीएम ने चंपावत कारागर के लिए चयन की गई भूमि पर ही कारागार निर्माण को सहमति दे दी है। पहले इसे लेकर संशय बना हुआ था और इसे स्थानांतरित करने पर विचार चल रहा था। अब गृह विभाग द्वारा स्थानीय निवासियों की सहमति के बाद भूमि क्रय कर चहारदीवारी का निर्माण कर दिया गया है। इसमें पर 2.4 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।