- आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा, लेकिन लोगों से ठगी गई रकम नहीं हुई रिकवर

- रकम वापसी के लिए कभी थाना-चौकी तो कभी पुलिस अफसरों के दफ्तरों के चक्कर काट रहे पीडि़त

- अब तक करीब 10 किटी फ्रॉड को हो चुकी जेल, 10 करोड़ से ज्यादा की हुई ठगी

देहरादून,

दून में इन्वेस्टमेंट के नाम पर किटी फ्रॉड का शिकार हुए करीब 10 हजार लोग अपना पैसा वापस पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। किटी फ्रॉड के दर्जनों मामले अब तक सामने आ चुके हैं, जिनमें करीब 10 करोड़ की रकम ठग ली गई। पुलिस ने किटी फ्रॉड के 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल तो भेज दिया लेकिन पीडि़तों का एक रुपया भी अभी तक पुलिस रिकवर नहीं कर पाई है। अब वे लोग कभी थाना-चौकी के चक्कर काट रहे हैं, तो कभी पुलिस अफसरों के दफ्तरों में ठगी की रकम रिकवर करने के लिए गुहार लगा रहे हैं।

एसपी ऑफिस में गिड़गिड़ाए पीडि़त

किटी फ्रॉड के आरोप में जेल में बंद साहिबा जैन व निशांत जैन ने हजारों लोगों से किटी के नाम पर लाखों रुपए ऐंठ लिए थे। मंडे को इस मामले में पीडि़तों ने एसपी सिटी श्वेता चौबे से मुलाकात की और अपनी रकम वापसी कराने के लिए उनसे गुहार लगाई। एसपी सिटी ने उन्हें आश्वासन दिया कि किटी फ्रॉड के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है, 15 से ज्यादा आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज हैं और 10 को जेल भेज दिया गया है। उन्होंने पीडि़तों को ठगी की रकम वापस दिलाने का भरोसा दिलाया। मुलाकात करने वालों में मिताली माटा, राघव शर्मा, असलम, नेहा, मीनू आदि शामिल थे।

हाउस वाइफ से लेकर वर्किंग वूमन तक शिकार

किटी फ्रॉड की शिकार महिलाएं सिर्फ हाउस वाइफ ही नहीं हैं, बल्कि पढ़ी-लिखी वर्किंग वूमन भी इस झांसे में फंसकर अपनी गाढ़ी कमाई गंवा चुकी हैं। किटी फ्रॉड का शिकार जेंट्स भी हुए हैं, इनमें अधिकांश बिजनेसमैन हैं। साहिबा व प्रशांत जैन वाले केस में ही हजारों पीडि़त अपनी रकम वापसी के लिए भटक रहे हैं। लोगों के एक से 10 लाख रुपए तक रिकवर किए जाने हैं।

अलग-अलग थानों में केस दर्ज

साहिबा-निशांत जैन किटी फ्रॉड मामले में पीडि़तों ने अलग-अलग थानों में केस दर्ज कराए हैं। बसंत विहार, कोतवाली, कैंट थाने में दोनों के खिलाफ केस दर्ज हैं। आए दिन इस मामले के पीडि़त कभी कोतवाली और थाने का चक्कर काट अपनी रकम वापसी के लिए गुहार लगाते देखे जा रहे हैं, तो कभी एसपी ऑफिस में गुजारिश कर रहे हैं। हालांकि पुलिस अभी तक ठगी की रकम का सुराग भी हासिल कर पाई है।

----------

किटी मैच्योर होने के बाद साहिबा पैसे नहीं लौटा रही थी। 6 जून को पता चला कि वह रकम डकारकर भागने की फिराक में है, महिलाओं ने हंगामा कर उसे पुलिस के हवाले कर दिया था। अब अपने पैसे के लिए हम पुलिस के चक्कर काट रहे हैं।

- मीनू, बूटीक ओनर

किटी के नाम पर लाखों रुपए डूब गए। पुलिस ने आरोपियों को तो गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, लेकिन हमारे पैसे कैसे वापस मिलेंगे इसे लेकर परेशान हैं। जब आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए हैं तो उनसे रिकवरी क्यों नहीं की जा रही।

- असलम, ओनर, फुटवियर शॉप

किटी मैच्योर होने पर उस पैसे से घर के कई जरूरी सामान जुटाने के सपने देखे थे। क्या पता था हम ठगे जा रहे हैं। अब पुलिस पर ही हमारी उम्मीद टिकी हुई है कि हमारे पैसे वापस कराने के लिए वह कुछ करेगी।

- नेहा, हाउस वाइफ

साहिबा के खिलाफ सबसे पहले मैंने ही सीजेएम कोर्ट में अपील डाला था। आरोपी तो पुलिस की गिरफ्त में आ गए लेकिन पैसा वापस नहीं मिला। हमने जीवन भर की कमाई जोड़कर किटी में लगाई थी। पता नहीं पैसा वापस मिलेगा भी कि नहीं।

- आराधना शर्मा, हाउस वाइफ

--

किटी फ्रॉड के मामलों में पुलिस अब तक करीब 10 आरोपियों की गिरफ्तारी कर चुकी है। साहिब जैन मामले में भी चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। किटी फ्रॉड के केसेज को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है।

श्वेता चौबे, एसपी सिटी