-तीन घंटे की मशक्कत के बाद रेस्क्यू हो पाया लेपर्ड

-देहरादून से सहसपुर पहुंची स्पेशल रेस्क्यू टीम

देहरादून, सहसपुर क्षेत्र में एक घर के बेडरूम में अल-सुबह लेपर्ड घुस जाने से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि लेपर्ड ने किसी पर हमला नहीं किया। घर के मेंबर से होशियारी दिखाते हुए बेडरूम का दरवाजा बंद कर दिया। सूचना मिलने पर दून से पहुंची स्पेशल रेस्क्यू टीम ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद लेपर्ड को ट्रेंकुलाइज किया और कालसी वन क्षेत्र के तिमली कपार्टमेंट में छोड़ दिया। लेपर्ड के रेस्क्यू होने पर स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली।

सुबह 6 बजे घुसा घर में

जानकारी के अनुसार सुबह करीब 6 बजे दून से करीब 15 किमी दून सहसपुर के चौड़पुर रेंज के खुशहालपुर में एक लेपर्ड घर में घुस गया। इस मेल लेपर्ड की उम्र महज 10 माह की बताई गई है। सहसपुर रेंज के आरओ ने बताया कि खुशहालपुर गांव में मोहम्मद अख्तर पुत्र कुतुबद्दीन के घर में लेपर्ड घुस गया। यहां किचन में एक महिला काम कर रही थी। महिला ने लेपर्ड को घुसते देखा तो पूरी होशियारी के साथ बेडरूम का दरवाजा बंद कर दिया। परिवार के लोगों ने शोर मचाया तो आसपास के लोग इकट्ठे होने शुरू हो गये। लोगों ने वन विभाग को लेपर्ड घर में घुसने की सूचना दी।

दून से पहुंची रेस्क्यू टीम

सूचना मिलने के बाद वन विभाग के कई अधिकारी मौके पर पहुंचने लगे। खुद कालसी रेंज के डीएफओ श्रीप्रकाश वर्मा भी मौके पर पहुंचे। दून से स्पेशल रेस्क्यू टीम बुलाई गई। टीम में डॉ। अदिति शर्मा भी शामिल थी। कमरा छोटा होने व निकासी न होने के कारण टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। रेस्क्यू टीम ने आखिरकार ट्रेंकुलाइज का सहारा लिया। इस पूरी प्रक्रिया में करीब तीन घंटे लगे। ट्रेंकुलाइज करने के बाद लेपर्ड को कालसी रेंज के तिमली के कंपार्टमेंट में छोड़ दिया गया। लेपर्ड के रेस्क्यू होने के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली।

जंगल से भटक गया था लेपर्ड

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार संभवत: लेपर्ड भटक जाने के कारण आवासीय क्षेत्र की तरफ आ गया था। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि लेपर्ड छोटी उम्र का होने के कारण हमलावर नहीं था, जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई।

गढ़ीकैंट से बिज्जू रेस्क्यू

हेडक्वार्टर टीम ने गढ़ी कैंट हाथीबड़कला से मंडे देर रात एक बिज्जू (सीवेट कैटट) रेस्क्यू किया। बताया गया है कि देर रात सर्वे ऑफ इंडिया में कार्यरत कर्मचारी दीपाली अग्रवाल ने टीम को सूचना दी कि उनके घर में कोई वाइल्ड एनिमल घुस गया है। हेड क्वार्टर टीम की ओर से रवि जोशी के नेतृत्व में गई टीम ने बिज्जू को रेस्क्यू किया।