- नये वार्डो में एलईडी लगाने का काम अब भी अधूरा

- निगम कर रहा 20 वार्डो में काम पूरा होने का दावा

देहरादून,

मामला नगर निगम के 32 नये वार्डो में एलईडी स्ट्रीट लगाने का है। पिछले साल दिसंबर में बाकायदा नगर निगम बोर्ड बैठक में इन वार्डो में 65000 एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की अनुमति ली गई थी और एक प्राइवेट कंपनी को इसके लिए ठेका दिया दिया गया। काम 4 महीने में पूरा करने की बात थी, लेकिन पौने चार महीने बाद भी अब तक 50 परसेंट काम भी पूरा नहीं हो पाया है।

अप्रैल में हुआ था काम शुरू

इन वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम बाकायदा एक उद्घाटन समारोह में हुआ था। इससे पहले यह तय किया गया था कि सबसे पहले किस वार्ड में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। हर पार्षद चाहता था कि पहले उनके वार्ड में लगाई जाएं। ऐसे में सिटी के 5 विधानसभा क्षेत्रों के एक-एक वार्ड का पर्ची डालकर चयन किया गया। निगम के अधिकारियों की माने तक अब तक चार बार में 20 वार्डो की लॉटरी निकालकर इन वार्डो में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी हैं।

30 हजार लाइट लगाने का दावा

नगर निगम का दावा है कि 20 नये वार्डो में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम पूरा हो चुका है और इन वार्डो में 30 हजार लाइट लगाई जा चुकी हैं। अब 12 वार्डो में काम बाकी रह गया है। इन वार्डो में भी 20 परसेंट काम हो चुका है। यदि निगम के इस दावे को सच मान लिया जाए तो भी अब तक 46 परसेंट ही काम कंपलीट हो पाया है।

इन वार्डो में काम पूरा होने का दावा

वार्ड एरिया

1 मालसी

2 विजयपुर

59 गुजराड़ा

61 आमवाड़ा तरला

62 ननूरखेड़ा

63 लाडपुर

64 नेहरूग्राम

66 रायपुर

67 मोहकमपुर

79 भारुवाला

78 सुभाषनगर

90 मोहब्बेवाला

91 चंद्रबनी

92 आर्केडिया-1

93 आर्केडिया-2

94 नत्थनपुर-1

95 नत्थनपुर-2

97 हर्रावाला

98 बालावाला

100 नत्थूवाला

इन वार्डो में काम बाकी

वार्ड एरिया

3 रांझावाला

60 डांडा लखौंड

65 डोभाल चौक

68 चकतुनवाला

84 बंजारावाला

85 मोथरावाला

86 सेवलांकला

87 पित्थूवाला

88 मेहूंवाला

89 हरभजवाला

96 नवादा

99 नकरौंदा

दावों का नहीं सच्चाई

नगर निगम ने जिन वार्डो में काम पूरा हो जाने का दावा किया है, उन वार्डो के कुछ पार्षदों को छोड़ दें तो ज्यादातर का कहना है कि पूरी लाइट नहीं लगाई गई हैं। कुछ पार्षदों ने कहा कि काम लगभग पूरा हो चुका है, सौ-दो सौ लाइट लगानी बाकी हैं, लेकिन ये कोई मसला नहीं है। सभी लाइटें लग जाने की बात गिनती के पार्षदों ने कही।

क्वालिटी बहुत खराब

वार्ड 91 उन वार्डो में शामिल है, जिसमें एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम पूरा कर लेने का दावा किया गया है। जब इस वार्ड के पार्षद सुखवीर बुटोला से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि कुछ लाइटें लगनी बाकी हैं, ज्यादातर लग चुकी हैं। लेकिन, उनकी शिकायत है कि एलईडी की क्वालिटी बहुत खराब है। उनके वार्ड में 1300 से ज्यादा एलईडी लगी हैं, लेकिन एक दिन में 80 से 100 लाइट खराब हो रही हैं।

-------

एलईडी स्ट्रीट लगाने को काम 20 वार्डो में पूरा हो चुका है और जो 12 वार्ड बच गये हैं, उनमें भी 20 परसेंट काम हो चुका है। जहां कहीं थोड़ी-बहुत शिकायतें आ रही हैं, उन्हें तुरंत ठीक किया जा रहा है।

रणजीत राणा, नोडल अधिकारी

एलईडी स्ट्रीट लाइट, नगर निगम