रिक्टर स्केल पर 7.7 का भूकंप आने से जानमाल के नुकसान की सूचना

दून के इंडस्ट्रियल एरिया में गैस रिसाव की सूचना से अफरा-तफरी

देहरादून।

सुबह 10.40 बजे आपदा कंट्रोल रूम में सूचना मिली कि जिले में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया है और जानमाल का नुकसान होने की संभावना है। इसके अलावा जिले के इंडस्ट्रियल एरिया सेलाकुई, क्लेमेंटटाउन और ऋषिकेश में गैस का रिसाव होने की सूचना भी मिली। डीएम ने तत्काल एक्शन लेते हुए स्वयं जिला आपदा केंद्र की कमान संभाल ली। आईआरएस सिस्टम को एक्टिव करते हुए सभी टीमों को अपने-अपने काम तत्काल संभालने के निर्देश दिए। ये गतिविधियां एक मॉक एक्सरसाइज का हिस्सा थी।

--

गैस रिसाव की सूचना

एसडीएम विकासनगर ने सूचना दी कि भूकंप आने के कारण लिंडे इंडिया कंपनी में गैस रिसाव हो गया है। साथ ही रोड, बिजली आपूर्ति, दूर संचार व्यवस्था, हॉस्पिटल आदि क्षतिग्रस्त हा गये हैं। उन्होंने जल्द से जल्द दो बसें, एक जेसीबी, एक एंबुलेंस, आर्मी और एनडीआरएफ टीम को भेजने को कहा। विकासनगर में दूरसंचार व्यवस्थाएं बाधित होने के चलते सैटेलाइट फोन यूज किया गया। 25 मिनट इलेक्ट्रिसिटी बंद रखी गई।

क्लेमेंटटाउन में इंजरी की सूचना

एसडीएम सदर ने सूचना दी कि क्लेमेंटटाउन में प्रोपीन गैस के रिसाव होने के कारण 20 लोग माइनर इंजर्ड हैं। जिन्हें अस्पताल भेज दिया गया है। साथ ही क्लेमेंटटाउन क्षेत्र में पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण पीडब्लूडी से तकनीकी टीम के साथ जेसीबी आदि भेजने का अनुरोध किया है। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए एसपी ट्रैफिक को अवगत कराया गया।

--

ऋषिकेश में भी हादसे की सूचना

आईसी ऋषिकेश ने बताया कि एचएनजी कंपनी में गैस रिसाव होने के कारण चार लोग इंजर्ड हुए हैं। जिन्हें एम्स ऋषिकेश में एडमिट करा दिया गया है, सभी खतरे से बाहर हैं। उन्होंने भोजन आदि की व्यवस्था करने को कहा।