- संडे रात दून में 2 घंटे में 9 सेंटीमीटर बारिश

- 24 घंटे के भीतर फिर भारी बारिश की आशंका

- पौड़ी में बादल फटा, कोसी नदी में 3 महिलाएं बहीं

देहरादून,

उत्तराखंड में मॉनसून की कमजोर दस्तक ने अब कहर ढाना शुरू कर दिया है। दून सहित गढ़वाल कुमाऊं में मूसलाधार बारिश ने कई जगह कहर ढाया। पौड़ी जिले के दुगड्डा ब्लॉक में बादल फटने से खेत बह गए, वहीं बदरीनाथ हाईवे पर मलबा आने से 6 घंटे यातायात ठप रहा। मसूरी व दून में कई जगह पेड़ गिरे, जिनकी चपेट में वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। अल्मोड़ा जिले के गरमपानी क्षेत्र में तीन महिलाएं कोसी नदी में बह गई, दो के शव निकाल लिये गए हैैं, एक लापता हैं। मौसम विभाग ने मंडे को भी 5 जिलों पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर, पौड़ी और चमोली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि ट्यूज्डे को भी 8 जिलों के लिए अलर्ट किया गया है।

दुगड्डा में बादल फटा, कोसी में 3 महिलाएं बहीं

सैटरडे से ही दून सहित स्टेट के पहाड़ी जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है। संडे तड़के पौड़ी के दुगड्डा में बादल फटने से बरसाती नाले में उफान आ गया और धरियाल गांव में मलबा घुस गया। गांव वालों ने सुरक्षित स्थान पर शरण ली है। दूसरी ओर अल्मोड़ा जिले के गरमपानी क्षेत्र में घास लेने जंगल जा रही 3 महिलाएं कोसी नदी के उफान में बह गईं। एसडीआरएफ ने दो शव नदी से निकाल लिए हैं, एक महिला लापता है।

यमुनोत्री के पास 30 मीटर हाईवे बहा

बरसाती नदी में आए उफान के चलते यमुनोत्री के पास हाईवे का 30 मीटर हिस्सा बह गया। इससे यमुनोत्री धाम के साथ ही 10 गांवों का संपर्क भी जिला मुख्यालय से कट गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी के ईई नवनीत पांडेय ने बताया कि हाईवे की मरम्मत शुरू कर दी गई है। हाईवे को दुरुस्त होने में 3 से 4 दिन लग सकते हैं।

चाइना बॉर्डर से संपर्क टूटा

पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा पर स्थित लिपुलेख को जोड़ने वाला मार्ग तीन स्थानों पर मलबा आने से बंद है। इसके अलावा थल-मुनस्यारी मार्ग भी बाधित है। प्रदेश में करीब चार दर्जन से ज्यादा मार्गो पर यातायात बाधित है।