-एसडीआरएफ की टीम कोडीजीपी बीएस सिद्धू ने 20 हजार रुपए की राशि पारितोषिक स्वरूप देने की घोषणा की

-नंदादेवी राजजात यात्रा के दौरान सर्च, रेस्क्यू और बचाव कार्य की जिम्मेदारी निभाई एसडीआरएफ की टीम ने

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : नंदादेवी राजजात यात्रा के दौरान सर्च, रेस्क्यू और बचाव कार्य देख रही एसडीआरएफ की टीम को प्रदेश के डीजीपी बीएस सिद्धू ने ख्0 हजार रुपए की राशि मुख्यालय की ओर से व डीआईजी एसडीआरएफ द्वारा भ् हजार रुपए पारितोषिक स्वरूप देने की घोषणा की गई है। यात्रा संपन्न होने के बाद मंडे को पुलिस हैड क्वार्टर में ऑर्गनाइज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नंदा देवी राजजात यात्रा के दौरान एसडीआरएफ के जवानों द्वारा किए गए कार्यो पर एक प्रजेटेंशन दी गई।

निर्जन पड़ावों पर श्रद्धालुओं की मदद

डीजीपी बीएस सिद्धू ने कहा कि यात्रा के दौरान डीआईजी संजय गुंज्याल के नेतृत्व में मौजूद एसडीआरएफ के क्भ्0 से अधिक जवानों ने निर्जन पड़ावों पर स्पेशली हाई एल्टीट्यूट क्षेत्र में राहत, बचाव व भीड़ नियंत्रण के काम की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है। टीम का नेतृत्व कर रहे डीआईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि शुरुआत में उनके पास महज क्00 लोगों की टीम थी। लेकिन ख्फ् अगस्त को शासन के निर्णय के अनुसार वेदनी से ऊपर एरिया में एसडीआरएफ जवानों को भोजन व्यवस्था प्रबंध के निर्देश मिले। जिसके लिए एसडीआरएफ के अतिरिक्त जवान भी अपनी जिम्मेदारियों में लग गए।

कई स्थानों पर किया रेस्क्यू

यात्रा के दौरान ब्000 मीटर की ऊंचाई पर घायल अवस्था में फंसे दर्जनों श्रद्धालुओं को एसडीआरएफ के जवानों ने अपने कंधों पर उठाकर सुरक्षित स्थानों में लाकर रेस्क्यू किया। इस दौरान ख्फ् ऐसे गंभीर रूप से घायल श्रद्धालुओं को टीम द्वारा रेस्क्यू किया जो पूरी तरह से लाचार थे। यात्रा के दौरान मौजूद रही टीम में डीआईजी संजय गुंज्याल, उप सेनानायक नवनीत सिंह सहित ब् निरीक्षक, 9 उप निरीक्षक और क्भ्ब् जवान शामिल रहे। इसके अलावा 7 पैरा मेडिक्सि ने भी अपनी जिम्मेदारी निभाई। यात्रा के दौरान भोजन व्यवस्था व अन्य संसाधनों के प्रबंधन में कमांडेंट ब्0वीं वाहिनी पीएसी अरूण मोहन जोशी, कमांडेंट एसडीआरएफ पी रेणुका देवी आदि मौजूद रहे।