DEHRADUN:

सितंबर यानि कल से शारदीय नवरात्र का शुभारंभ होने जा रहा है। गुरुवार सुबह 7 बजे से घट स्थापना का शुभ मुहूर्त है। ज्योतिषाचार्यो का दावा है कि हस्त नक्षत्र और पूरे 9 दिनों तक होने वाले नवरात्र के चलते इस बार नवरात्र में शुभ संयोग है। इधर राजधानी में नवरात्र को लेकर बाजारों में दुकानें सजने लगी हैं।

 

काफी महत्वपूर्ण है इस का नवरात्र

शारदीय नवरात्र यानि मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना का पर्व। साल में ख् बार होने वाले नवरात्रों में से शारदीय नवरात्र का अपना अलग ही महत्व है। जो ज्योतिष ही नहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अतिमहत्वपूर्ण है। विज्ञान का मानना है कि इन दिनों मौसम के बदलने से व्रत का महत्व बढ़ जाता है। जिससे बीमारियां भी दूर होती हैं। आचार्य अमित थपलियाल ने बताया कि इस बार नवरात्र पूरे 9 दिनों तक ख्क् से ख्9 सितंबर तक चलेंगे। शारदीय नवरात्र का प्रतिपदा शुरू होते ही सुबह 7 बजे से शुभारंभ हो जाएगा। घट स्थापना का शुभ मुहूर्त म्.0फ् से 8.0म् तक है। हालांकि क्0.फ्0 बजे तक नवरात्र शुरू करने का समय रहेगा। शारदीय नवरात्र ख्0क्7 में इस बार हस्त नक्षत्र का योग रहेगा। जो सबसे पराक्रमी माना जाता है। ज्योतिषाचार्यो का कहना है कि हस्त नक्षत्र ख्7 में से एक स्पेशल नक्षत्र हैं। जो खासकर वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, मकर, कुंभ, मीन 7 राशियों के लिए अति शुभ माना जा रहा है।

 

10वें दिन मनेगी विजयादशमी

पिछले साल नवरात्रत्रि दस दिनों की थी। कई बार दो तिथियां एक ही दिन होने के कारण नवरात्र आठ दिनों की भी हो जाती है। लेकिन इस बार नवरात्र नौ दिनों की ही है और 10वें दिन विजययदशमी मनाई जाएगी यह एक शुभ संयोग है।