आज से 21 अप्रैल तक नवरात्र, मंदिरों में तैयारियां पूरी

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मंदिर परिसर में एहतियात बरतने की अपील

देहरादून,

आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं, जो कि 21 अप्रैल तक चलेंगे। कोरोना की सेकेंड वेव को देखते हुए मंदिरों में मुख्यद्वार पर श्रद्धालुओं के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। मंदिरों में सोशल डिस्टेसिंग और मास्क को लेकर पंडितों और मंदिर समिति के द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। साथ ही बच्चों, गर्भवती व बुजुर्गो को मंदिर में पूजा के लिए न आने की अपील की है। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करने के लिए स्टिकर भी चस्पा किए गए हैं। दिन से ही कई मंदिरों को सजाया गया है।

20-20 को मिलेगी एंट्री

सिद्धपीठ डाटकाली मंदिर में श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील के लिए मंदिर परिसर में स्टिकर चस्पा किए हैं। गढ़ी कैंट स्थित मां वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर के संस्थापक आचार्य बिपिन जोशी ने बताया कि मंदिर में आने वालों को पूजा के लिए 20-20 की संख्या में प्रवेश दिया जाएगा। सहारनपुर चौक स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल के सदस्य संजय गर्ग ने बताया कि प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही मंदिर परिसर को सेनेटाइज किया गया है। मंदिर में श्रद्धालु पांच-पांच की संख्या में पूजा करेंगे। कई मंदिरों में प्रसाद, चुनरी, नारियल व फूल-मालाओं को बाहर ही रखने की अपील की गई है।

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 से 9 बजे के बीच

नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होगी। घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 से 9 के बीच रहेगा। पंडित रामलखन गैरोला ने बताया कि इस साल चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र के दौरान मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

बाजारों में उमड़ी भीड़

नवरात्र के लिए व्रत का सामान, पूजा सामग्री और फलों की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। हनुमान चौक, पलटन बाजार, करनपुर, पटेलनगर, धर्मपुर में किराना, पूजा व फलों की दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस दौरान लोगों ने प्रसाद, चुनरी, घर का सामान, दीये, कलश, कपड़े, फल, फूल आदि की खरीदारी की।

आस्था के साथ कोरोना का ख्याल

आस्था के पथ पर इस बार भी भक्तों को एक बार फिर से इस बार भी कोरोना के बैरियर से गुजरना होगा। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मंदिर समितियों ने सरकार के गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करवाने की बात कही है। निर्धारित समय पर मंदिर खोलने और मंदिरों के कपाट बंद करने पर भी सहमति बनी है। मंदिरों में घंटे बजाने, जलाभिषेक के लिए खुद अपना लोटा साथ में लाने के साथ ही तिलक लगाने से परहेज पर भी जोर दिया जा रहा है।

इन बातों का रखा जाएगा ख्याल

-सरकार की गाइडलाइन का होगा पालन।

-मंदिरों में प्रवेश पर सेनेटाइजेशन।

-सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी।

-जलाभिषेक को साथ में लाना होगा लोटा।

-अधिकतर मंदिरों में तिलक लगाने पर परहेज।

-भजन कीर्तन भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ।

-मंदिरों में हो रहा सुबह शाम सेनेटाइजेशन।

मंदिरों में किए गए इंतजाम

-जलाभिषेक को बनाए गए गोले

-एंट्री स्थल पर सेनेटाइजर मशीन

-बिना मास्क की मंदिरों में नो एंट्री

-मंदिरों में घंटी बजाने पर बनाए रखेंगे दूरी।

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन व मास्क अनिवार्य किया गया है। जलाभिषेक लिए भी घर से ही लोटा साथ में लाने की अपील की गई है।

भूपेंद्र चढ्ढा, मीडिया प्रभारी, श्री श्याम सुंदर मंदिर समिति।

त्योहार भी और कोरोना पर वार भी, इस संदेश के साथ नवरात्र मनाने की अपील की जा रही है। मंदिरों में हर नियम का पालन करना होगा। रोज पाठ और नवदेवियों की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी।

विपिन जोशी, मां वैष्णो देवी गुफा मंदिर टपकेश्वर