-शीघ्र ही राज्य में युवा आयोग का गठन आएगा अस्तित्व में

देहरादून,

राष्ट्रीय युवा चेतना दिवस व नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया किया गया। शनिवार को सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उच्च शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में तीन विनर्स को सम्मानित किया। प्रथम विजेता को एक लाख, दूसरे को 75 और तीसरे को 50 हजार रुपए की धनराशि का चेक सौंपा गया।

ये रहे विनर्स

-स्टेल लेवल निबंध प्रतियोगिता में डीडब्ल्यूटी कॉलेज की बीएड की छात्रा सौम्या रही प्रथम।

-दूसरे नंबर पर डीएवी पीजी कॉलेज के उच्जवल शर्मा रहे।

-तीसरे नंबर पर बाल गंगा महाविद्यालय सैन्दूल कैमर की अंजलि मंमगई रही।

भाषण में भी दून में मारी बाजी

युवा कल्याण विभाग की ओर से 'नेताजी सुभाष चन्द्र बोस युवाओं की प्रेरणा' विषय पर स्टेट लेवल भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें दून के गौतम खट्टर ने प्रथम, अल्मोड़ा की हिमानी दुर्गापाल ने सेकेंड व नैनीताल के रोहित सिंह रावत और हरिद्वार की कुमारी अक्षी गौड़ ने संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर रहे।

5229 पार्टिसिपेंट्स ने किया था पार्टिसिपेट्स

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि शीघ्र ही राज्य में युवा आयोग का गठन किया जायेगा। जिससे युवा क्या सोचते हैं, अपने लक्ष्यों को पूरा करने की उनकी क्या आकांक्षायें हैं। इसका स्पष्ट रोड मेप तैयार हो सके। सीएम ने कहा कि हमारी जो वीर गाथायें व समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है, उसे हमारे यूनिवर्सिटीज को आगे बढ़ना होगा। जिससे भावी पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जुड़े और देश-दुनिया को भी इसकी जानकारी हो सके। सीएम ने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। भारत सरकार ने उन्हें जो सम्मान दिया है वह सराहनीय है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा। धन सिंह रावत ने कहा कि 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा चेतना दिवस से 23 जनवरी तक युवा चेतना और ऊर्जा में नवीन प्रवाह गतिमान करने के उद्देश्य से युवा पखवाड़ा का आयोजन किया गया। इसमें कुल 5229 पार्टिसिपेंट्स की ओर से प्रतिभाग किया गया। इस पखवाड़े में 1005 ब्लड डोनर्स की ओर से 545 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया। इस अवसर पर सीएस ओमप्रकाश, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी साधू सिंह बिष्ट, स्वामी नरसिम्हानन्द व प्रो। संजय कुमार आदि ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला।

ांग्रेस भवन में प्रोग्राम

्रदेश कांगे्रस कमेटी मुख्यालय में कांगे्रस कार्यकर्ताओं ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्वासुमन याद किया। वक्ताओं ने कहा कि नेताजी सबके आदर्श थे। उनके पदचिन्हों पर चलकर देश को उन्नति की ओर ले जाना ही, उन्हें सच्ची श्रद्वांजलि होगी। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री पीके अग्रवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, प्रदेश महामंत्री नवीन जोशी, राजेन्द्र शाह, महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा आदि कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ोगपीठ में भी नेताजी को याद किया गया

न योगपीठ देहरादून की ओर से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उन्हें याद किया गया। इस अवसर पर आध्यात्मिक गुरु आचार्य बिपिन जोशी ने लोगों से ब्लड डोनेशन का आह्वान करते हुए 3 माह में एक बार ब्लड डोनेट करने का आग्रह किया। इस अवसर पर योगाचार्य सुनील लोहनी, नीरज डोभाल, रमेश शर्मा, योग साधक अभिरुचि राणा, हर्षा वेदी, चन्द्र प्रकाश आदि उपस्थित रहे।