-डीएम ने किया तहसील सदर का औचक निरीक्षण

देहरादून, डीएम डॉ। आर। राजेश कुमार ने सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे तत्काल अपनी कार्यप्रणाली और रीति-नीति में परिवर्तन लायें। फ्राइडे को उन्होंने तहसील सदर का औचक निरीक्षण किया। जहां उन्होंने तहसील कॉम्प्लैक्स में सामान्य नागरिकों को दी जाने वाली रोजमर्रा की सर्विस डिलीवरी गुणवत्ता, कर्मचारियों की उपस्थिति, तहसील से बनाये जाने वाले तमाम प्रकार के प्रमाण-पत्रों की पेंडेंसी, साफ-सफाई, सीटिंग अरेंजमेंट आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। डीएम ने तहसील सदन को चेतावनी दी कि तत्काल तहसील की कार्यप्रणाली में सुधार किया जाए। नहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

वाट्सएप के जरिए डिटेल भेजी जाए

डीएम ने तहसील कार्मिकों की अटेंडेंस रजिस्टर में प्रॉपर उपस्थिति दर्ज न होने पर नाराजगी जताई। कार्मिकों की ओर से सही तरीके से उपस्थिति दर्ज न होने पर डीएम ने सभी मौजूद कार्मिकों की परेड लगाई। तहसीलदार को सख्त निर्देश दिये कि अटेंडेंस रजिस्टर का नियमित रूप से अवलोकन किया जाए। रोजाना कार्मिकों की उपस्थिति का विवरण उनको वाट्सएप पर प्रेषित करें। इस दौरान तहसीलदार की ओर से जानकारी दी गई कि आठ कार्मिक फील्ड में है। बदले में डीएम ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि उन सभी आठ कार्मिकों के फील्ड विजिट उन्हें उपलब्ध करवाया जाए। निर्देश दिए कि जो कार्मिक फील्ड में जाते हैं, उनकी डिटेल भी अटेंडेंस रजिस्टर में दर्ज की जाए।

पेंडेंसी न होने के निर्देश

डीएम ने मूल निवास, जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र आदि की पेंडेंसी (बैकलॉग) चैक करते हुए तहसीलदार को निर्देश दिए कि पेंडेंसी क्लियर की जाए। कहा, स्थानों पर बैठने वाले कार्मिकों के नाम, मोबाइल नम्बर और क्षेत्र लिखा होना चाहिए। डीएम ने एंट्री गेट पर भी कार्मिकों का नाम, कार्य क्षेत्र और दूरभाष नम्बर लिखे होने के निर्देश दिए। जिससे लोगों को स्पष्ट जानकारी मिल सके।

लिफ्ट खराब होने पर नाराजगी जताई

तहसील कैंपस में लिफ्ट न चलने पर उन्होंने एमडीडीए व हुडा के अधिकारियों को निर्देश दिये। कहा, इससे बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं, बीमार लोगों व दिव्यांगजनों को असुविधा का सामना न करना पड़े।