- बरसात के मौसम में स्मार्ट सिटी के कामों पर फिर पानी

- सर्वे चौक स्थिति मुख्य विकास अधिकारी के ऑफिस का बुरा हाल

देहरादून

सिटी और जिले विकास का दम भरने वाले दो विभाग बुरी तरह से बेहाल हैं। सर्वे चौक स्थित चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर का ऑफिस कॉम्पलेक्स विकास भवन बुरी हालत में है तो सिटी के विकास का दम भर रहे स्मार्ट सिटी के काम भी पानी में धुल गये हैं।

विकास भवन बेहाल

सर्वे चौक स्थित विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी और जिला विकास अधिकारी सहित जिले के विकास के लिए जिम्मेदारी कई अन्य ऑफिस हैं। लेकिन, विकास भवन इन दिनों बुरे हाल में है। ऑफिस कॉम्लेक्स में कई जगहों पर पानी भरा हुआ है, जिनमें मच्छर पनपने की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही कहीं कीचड़ भर गई है तो कहीं मलबा पड़ा हुआ है। ऑफिस के गेट पर भी कीचड़ भरी हुई है। सीलन भरे इस ऑफिस में अधिकारियों और कर्मचारियों का स्वास्थ्य सुरक्षित नहीं है। कर्मचारियों का कहना है मच्छरों और सीलन के कारण स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ रहा है। दरअसल विकास भवन के सामने रोड रोड लगातार ऊंची होती जा रही है, जिससे बारिश में बिल्डिंग में पानी भर जाता है। इस पानी को निकालने की कोई व्यवस्था नहीं है।

स्मार्ट सिटी का काम डूबा

दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी के काम इस बरसात में पूरी तरह धुल गये हैं। राजपुर रोड पर गांधी पार्क के सामने हालात सबसे बुरे हैं। यहां मल्टी यूटिलिटी डक्ट बिछाने के लिए की गई खुदाई पानी भरने से अस्त-व्यस्त हो गई है। पानी इतना भर गया है कि अब इसे पंप के निकालने के बाद भी काम करने लायक स्थितियां बनने में काफी समय लग जाएगा। दुकानदारों का कहना है कि खुदाई में पानी भर जाने से उनकी दुकानों की नींव खिसकने की भी संभावना है। दुकानदारों के अनुसार उन्होंने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से बारिश के दौरान खुदाई न करने का अनुरोध किया था, लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। डीएससीएल के अधिकारियों का कहना है कि पंप लगाकर पानी जल्दी निकाल दिया जाएगा। पलटन बाजार में भी डीएससीएल की टाइल्स उखड़ गई हैं। अब ये टाइल्स दोबारा लगाई जा रही हैं।