देहरादून,

कोरोनावायरस को लेकर प्रशासन व एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्राइवेट स्कूल्स को टाइट किया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्राइवेट स्कूल्स को क्लास 8 तक के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के ही पास करने के डायरेक्शंस दिए गए हैं। वहीं, 31 मार्च तक स्कूल्स बंद किए जाने के फैसले के बावजूद जो प्राइवेट स्कूल्स खुले हैं, उनके खिलाफ छापेमारी के आदेश दिए गए हैं और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज करने को कहा गया है।

पुराने इवैल्युएशन के आधार पर करें पास

स्टेट में कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। सबसे ज्यादा फोकस स्कूली बच्चों पर किया जा रहा है। एजुकेशन सेक्रेटरी आर मीनाक्षी सुंदरम ने सैटरडे को प्राइवेट स्कूलों के संचालकों को क्लास 8 तक के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम लिए ही पास करने के निर्देश जारी किए हैं। सेक्रेटरी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि क्लास 9 और 11 के होम एग्जाम कराए जा सकते हैं। लेकिन क्लास 8 तक के स्टूडेंट्स को पूर्व के मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाए। सेक्रेटरी ने ऐसे सभी टीचर्स को स्कूल में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं, जो बोर्ड एग्जाम ड्यूटी दे रहे हैं। बाकि सभी टीचर्स को छुट्टी देने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्डिंग स्कूल्स को भी विशेष एहतियात बरतने को कहा गया है।

स्कूल खुले तो केस दर्ज

सरकार के आदेशों का उल्लंघन करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत केस दर्ज करने के आदेश जारी किए हैं। कोरोनावायरस के प्रति सतर्कता बरतते हुए शासन की ओर से थर्सडे को सभी सरकारी और निजी स्कूल 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश जारी किए थे। आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ छापेमारी कर केस दर्ज करने को कहा गया है।

----------------------------

निजी स्कूलों के संचालकों को क्लास 9 और 11 के होम एग्जाम कराने की परमिशन दी गई है। क्लास 8 तक के स्टूडेंट्स को पूर्व के मूल्यांकन के आधार पर ही पास कर दिया जाएगा।

आर मीनाक्षी सुंदरम, एजुकेशन सेक्रेटरी।