- 16 अगस्त से कॉलेजों में शुरू होगी ऑनलाइन क्लासेज

- कॉलेजों में एडमिशन से लेकर क्लासेज भी ऑनलाइन मोड में

देहरादून,

दून के कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस के बीच 16 अगस्त से मिड सेमेस्टर की ऑनलाइन क्लासेज भी शुरू होनी है। कॉलेज प्रबंधन की ओर से इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। फ‌र्स्ट सेमेस्टर में जो स्टूडेंट्स एडमिशन लेंगे, उनकी क्लासेज को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

कॉलेजों में ऑनलाइन एक्टिविटी शुरू

कोरोनाकाल के बीच कॉलेजों में सभी तरह की एक्टिविटी शुरू हो गई है। एडमिशन प्रोसेस से लेकर क्लासेज सभी ऑनलाइन होने हैं। फ‌र्स्ट सेमेस्टर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया सभी कॉलेजों में शुरू हो गई है। जो अगस्त तक जारी रहेगी। इसके अलावा मिड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की एक बार फिर ऑनलाइन क्लासेज शुरू होने जा रही है। इसके लिए स्टेट गवर्नमेंट की ओर से पहले ही ऑर्डर जारी हो चुके हैं। कॉलेजों में इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई है। फ‌र्स्ट और फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर सभी सेमेस्टर के क्लासेज संचालित की जाएगी। फ‌र्स्ट सेमेस्टर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की क्लासेज को लेकर बाद में निर्णय लिया जाएगा। हालांकि अभी तक ऑनलाइन क्लासेज के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन्स नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में कॉलेज में पहली बार पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लासेज ही लेनी होगी।

फ‌र्स्ट टाइम कॉलेज पहुंचने वाले कैंपस से रहेंगे दूर

कोरोनाकाल में पहली बार कॉलेज पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को भी कोरोना का इफेक्ट नजर आएगा। कॉलेज कैंपस स्टूडेंट्स के लिए फिलहाल बंद है। जो कि आने वाले दिनों में भी खुलने की संभावना कम ही नजर आ रही है। ऐसे में फ‌र्स्ट टाइम कॉलेज पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को शुरूआत में कॉलेज कैंपस का फायदा नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स की क्लासेज भी ऑनलाइन संचालित हो सकती है।

डीएवी में मंगलवार तक ही रजिस्ट्रेशन

डीएवी पीजी कॉलेज में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए 11 अगस्त डेडलाइन है। ऐसे में मंगलवार तक ही कॉलेज की 3815 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होने हैं। दून के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में यूजी की सबसे ज्यादा सीटें हैं, इसके अलावा कॉमर्स में एडमिशन के लिए भी डीएवी ही एक मात्र ऑप्शन्स हैं, डीएवी में एडमिशन के लिए सबसे ज्यादा मारामारी है। इसके साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे कम समय भी डीएवी कॉलेज प्रबंधन द्वारा दिया गया है। डीएवी में रविवार तक 4100 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। डीबीएस में 15 अगस्त और एसजीआरआर कॉलेज में 16 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं एमकेपी में 31 अगस्त तक एडमिशन होने है।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी में 14 से 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन

सिटी के अलावा दून के आउटर में भी मिशन एडमिशन स्टार्ट हो गए हैं। सिटी में डीएवी, एसजीआरआर, डीबीएस और एमकेपी कॉलेज हैं। ये सभी कॉलेज गढ़वाल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। इसके अलावा आउटर में रायपुर, डोईवाला, चकराता, डाकपत्थर में भी कॉलेज हैं। जो कि श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी ने 14 से 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन लेने के निर्देश दिए हैं। कॉलेजों की ओर से इसके लिए वेबसाइट पर आवेदन करने को कहा गया है। रायपुर डिग्री कॉलेज में 14 अगस्त से एडमिशन प्रोसेस शुरू होने हैं। ऑनलाइन एडमिशन 14 अगस्त से 31 अगस्त तक चलेंगे। इसके बाद एडमिशन 25 सितंबर तक होंगे।