- सीएम ने किया आयोग के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

- ग्रुप-सी की 7 परीक्षाएं सितंबर माह में हो जाएंगी शुरू

>DEHRADUN: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (उत्तराखंड सब-ऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन कमीशनन) ग्रुप-सी की भर्ती के लिए इस वर्ष से ऑनलाइन एग्जाम शुरू करेगा। दावा यहां तक किया गया है कि यूकेएसएसएससी राज्य की पहली संस्था होगी, जो ऑनलाइन एग्जाम कराने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि एग्जाम में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए ओएमआर सीट 3 प्रतियों में दी जा रही है। यह कहना है उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू का। वे रायपुर में राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण पर बोल रहे थे।

कार्यो में तेजी लाने के निर्देश

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उत्तराखण्ड के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण पर बोलते हुए बतौर चीफ गेस्ट सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का भवन बनने से आयोग में कायरें में स्पीड आएगी। सीएम ने कहा कि सेवा चयन आयोग अन्य राज्यों के अधीनस्थ सेवा चयन आयोगों से तेजी से कार्य कर रहा है। कोविड-19 की वजह से भर्ती प्रक्रियाओं में कुछ लेट हुई है, लेकिन कोरोना की स्थिति सामान्य होने पर भर्ती प्रक्रियाओं में तेजी लाई जाएगी। यह वर्ष रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। आयोग को भर्ती प्रक्रियाओं में और तेजी लाने को कहा गया है।

- उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का वर्ष 2014 में हुआ था गठन

- आयोग मार्च 2017 से अब तक करीब 3 वर्षो में आयोजित करा चुका है 59 एग्जाम

- जिसमें 6000 पदों पर चयन प्रक्रिया हो चुकी है पूरी

- इस वर्ष 2500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया की गई है शुरू

- आगामी दिनों में आयोग 3 हजार पदों पर करेगा भर्ती प्रक्रिया

- अब तक आयोग का ऑफिस संचालित हो रहा था राज्य निर्वाचन आयोग के गेस्ट हाउस में

- नवनिर्मित भवन 4.92 करोड़ की लागत से बनकर हुआ तैयार

- एप्लीकेंट्स की सुविधा को आयोग ने शुरू की है वन टाईम रजिस्ट्रेशन की सुविधा

- कैंडिडेट्स को प्रवेश पत्र व अभिलेख सत्यापन के बाद एसएमएस भेजने की हुई है शुरुआत।

- खर्च को देखते हुए समान अहर्ता वाले तमाम पदों को क्लब कर आयोजित कराए गए हैं एग्जाम

- सरकार की ओर से दे दी गई हैं आयोग को ऑनलाइन एग्जाम कराए जाने की परमिशन

ओएमआर की तीन कॉपीज होंगी

आयोग के चेयरमैन के अनुसार ऑनलाइन एग्जाम कराने वाला आयोग राज्य की पहली संस्था होगी। इसी वर्ष से ऑनलाइन एग्जाम शुरू किया जाना भी प्रस्तावित है। एग्जाम्स में ट्रासपेरेंसी लाने के लिए ओएमआर शीट 03 प्रतियों में दिया जा रहा है। जिसमें एक प्रति मूल्यांकन, एक प्रति कोषागार में संरक्षित रखने व एक प्रति कैंडिडेट्स को घर ले जाने के लिए है।

ग्रुप-सी के एग्जाम 7 सितंबर से

एग्जाम सेंटर्स में कंट्रोल रूम की वीडियोग्राफी की जा रही है। सभी एग्जाम की बायोमेट्रिक उपस्थिति ली जा रही है। टंकण व आशुलिपि परीक्षाओं के लिए प्रमाणिक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। टंकण परीक्षा समाप्त होते ही अभ्यर्थी को परिणाम की जानकारी हो जाती है। आयोग के चेयरमैन ने कहा कि आयोग की ओर से वर्तमान में 7 रिटर्न एग्जाम्स का आयोजन किया जाना है। कोरोना संक्रमण की वजह से इन एग्जाम्स को फिलहाल स्थगित रखा गया है। राज्य सरकार की परमिशन से सितम्बर माह से इन एग्जाम्स को दोबारा शुरू कर दिया जाएगा।