- कोरोनाकाल में ऑनलाइन बाजार पर बढ़ी लोगों की निर्भरता

- दून में कई कंपनी दे रही ऑनलाइन सुविधाएं, ई ग्रॉसरी मार्केट पकड़ रहा तेजी

देहरादून,

कोरोनाकाल में दून में ई ग्रॉसरी मार्केट की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी है। लॉकडाउन के चलते पिछली मई से अब तक ऑनलाइन शॉपिंग खासकर ग्रॉसरी में भी लोगों ने दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया है। बिजनेस एक्सप‌र्ट्स का दावा है कि 2019.20 में ई ग्रॉसरी का मार्केट 2.3 परसेंट था, जो कि इस बार 8 से 10 परसेंट तक बढ़ गया है। खास बात ये है कि ई ग्रोसरी के जरिए जहां पब्लिक को घर बैठे ही पूरा सामान मिल जाता है, वहीं ऑफर और कूपन के जरिए लोग डिस्काउंट भी ले रहे हैं। जिससे पब्लिक को दोगुना फायदा हो रहा है।

1 माह में 10 हजार तक ऑर्डर

दून में लॉकडाउन के दौरान किराना स्टोर अब सप्ताह में दो दिन खुल रहे हैं। जिसकी टाइमिंग बदलती रहती है। किराना स्टोर से सामान लेने को छोटे व्यापारी भले ही इंट्रेस्ट दिखा रहे हों, लेकिन आम पब्लिक कोरोनाकाल में घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग कर ग्रॉसरी का सामान भी मंगाने में दिलचस्पी दिखाने लगी है। सुविधा सुपर मार्केट के गर्वित गुप्ता बताते हैं कि मई माह में दून में ऑर्डर में बहुत तेजी आई है। जो कि कम से कम 10 हजार प्लस ऑर्डर तक पहुंच गया है। पिछले लॉकडाउन में एक माह में 2500 प्लस ऑर्डर ही मिलते थे। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ई ग्रॉसरी में पब्लिक कितना इंट्रेस्ट दिखाने लगी है। उन्होंने बताया कि सुपर मार्केट अब मल्टी चैनल काम कर रही है। ऑफ लाइन शॉपिंग के अलावा ऑनलाइन दोनों तरह से पब्लिक को घर का कंप्लीट सामान प्रोवाइड कराया जा रहा है। खास बात ये है कि होम डिलीवरी का कोई भी एक्सट्रा चार्ज नहीं लिया जाता है। इतना ही नहीं सुपर मार्केट में दी जाने वाली डिस्काउंट और अन्य सुविधाएं होम डिलीवरी में भी दी जा रही है।

25 परसेंट का अनुमान

ई ग्रॉसरी मार्केट चलाने वाले व्यापारियों का मानना है कि वर्तमान में 10 परसेंट ऑनलाइन और 90 परसेंट ऑफ लाइन खरीदारी का चलन है। आने वाले समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन 20 से 25 परसेंट तक पहुंच जाएगा। ई ग्रॉसरी के लिए सुपर मार्केट 3 तरह से बुकिंग करने का ऑप्शन दे रहे हैं। इसमें मोबाइल एप, व्हाट्सएप और वेबसाइट के माध्यम से ऑर्डर किया जा सकता है। दून में सबसे ज्यादा मोबाइल एप से ही लोग शॉपिंग कर रहे हैं।

3 माध्यम से कर सकते हैं ई ग्रॉसरी शॉपिंग

मोबाइल एप

व्हाट्सएप

वेबसाइट

इस लॉकडाउन में ई ग्रॉसरी का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ा है। लोगों को अब ई ग्रॉसरी पर विश्वास भी हो गया है। ऑनलाइन शॉपिंग से लोगों को डबल फायदा है।

गर्वित गुप्ता, फैमिली बिजनेस ओनर सुविधा सुपर मार्केट

लॉकडाउन में ई ग्रॉसरी से ही लोग शॉपिंग कर रहे हैं। हमारे पास भी रोजाना 20 कस्टमर तक लोग डिमांड कर लेते हैं। इससे पब्लिक को सेफ्टी से सामान भी पहुंच जाता है। और कुछ लोगों को रोजगार भी मिल जाता है।

अर्चना बलूनी, ओनर, वेगा सुपर स्टोर