- डिमांड बढ़ी तो रेट हो गए दोगुने

- ब्रैंड की भी नहीं रही च्वॉइस

देहरादून,

कोरोना के मामलों को बढ़ते देख अचानक थर्मल स्क्रीनिंग व ऑक्सीमीटर जैसे इक्विमेंट की भी डिमांड बढ़ गई है। खास बात ये है कि डिमांड के साथ दूसरे शहरों से आने वाली सप्लाई भी कम हो गई है। जाहिर है कि इन इक्विपमेंट के दामों में पिछले सप्ताहभर के बीच दोगुने दाम हुए हैं। इन इक्विपमेंट में अब ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड को भी नहीं पूछा जा रहा है।

अचानक बढ़ी डिमांड

पटेलनगर स्थित मेडिकल स्टोर चलाने वाले आशीष के अनुसार ऑक्सीमीटर व थर्मल स्क्रीनिंग इक्विपमेंट की अचानक डिमांड बढ़ गई है। यहां तक कि अब तक कैमिस्ट व होलसेलर डीलर तक के पास ये इक्विपमेंट नहीं मिल रहे हैं। दून हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज के सामने दवा बेचने वाले गौरव ने बताया कि दूसरे शहरों से दून पहुंचे वाले इन इक्विपमेंट की सप्लाई पर भी असर पड़ा है। जहां आम दिनों में करीब 5 परसेंट तक इनकी खपत हुआ करती थी। अब 50 परसेंट से अधिक इनकी डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में इन इक्विपमेंट के रेट में फर्क पड़ गया है। मार्केट में नॉन ब्रांडेड इक्विपमेंट तक उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं।

ऑक्सीमीटर के दाम हुए दोगुने

ऑक्सीमीटर पहले जहां 700 रुपए से शुरू होते थे, अब इनके दाम डेढ़ हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। इसके बावजूद उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे ही थर्मल स्क्रीनिंग का भी है। इन दाम भी ढ़ाई हजार से ऊपर तक पहुंच गए हैं। कैमिस्ट ने बताया कि ब्रांडेड तो मिल भी नहीं पा रहे हैं। यहां तक कि नॉन ब्रांडेड भी उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं।