-बाजार अनलॉक होते ही अब सामने आने लगी जाम और पार्किंग की समस्या

-पलटन बाजार में दुकानों के आगे गाडि़यां खड़ी करने को मजबूर हैं व्यापारी

देहरादून,

बाजार अनलॉक होते ही अब बाजारों में जाम और पार्किंग की समस्या होने लगी है। दून के सबसे बड़े बाजार पलटन में स्मार्ट सिटी के कार्य होने के कारण व्यापारियों को पार्किंग की समस्या से जूझना पड़ रहा है। दुकानों के सामने, सड़क पर ही अस्थाई पार्किंग बनाकर टू व्हीलर खड़े किए जा रहे हैं। जिससे बाजार में पैदल चलना भी दूभर है और जाम जैसे हालात बन रहे हैं।

रोड के बीच में पार्किंग, जाम से हो रहे परेशान

कोविड कफ्र्यू में ढील मिलते ही अब बाजार सप्ताह में 5 दिन खुलने लगे हैं। साथ ही बाजारों में अब भीड़ भी जुटने लगी है। जिससे बाजारों में जाम के हालात भी बन रहे हैं। सबसे ज्यादा समस्या पलटन बाजार में नजर आ रही है। पलटन बाजार में स्मार्ट सिटी के कार्य के चलते गाडि़यों को पार्किंग की समस्या होने लगी है। बाजार में स्मार्ट सिटी सौंदर्यीकरण के तहत टाइल्स लगवा रही है। जिससे सड़कों पर गाडि़यों को खड़ी करने की जगह भी नहीं मिल पा रही है। दुकानों के आगे ही पार्किंग की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे व्यापारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दो हजार गाडि़यों के लिए पार्किंग की समस्या

पलटन बाजार में रोजाना करीब 10 हजार लोग खरीदारी को पहुंचते हैं। इसके अलावा करीब 2 हजार दुकानदार और उनके कर्मचारियों की गाडि़यां पार्क होती है। खरीदारी को आए लोग हालांकि आते-जाते रहते हैं, जिससे उनकी गाडि़यां कुछ ही देर के लिए पार्क होती हैं, लेकिन दुकानदार और कर्मचारियों को अपनी गाडि़यां पार्किंग में ही लगानी होती हैं। ऐसे लोगों को पार्किंग की ज्यादा समस्या हो रही है। पलटन बाजार के आसपास एमडीडीए और तहसील चौक के पास ही पार्किंग है, लेकिन यहां से बाजार की दूरी ज्यादा है। ऐसे में व्यापारी पलटन बाजार के बीचोंबीच स्थित सीएनआई स्कूल या पटेल पार्क के आसपास पार्किंग की व्यवस्था करने की मांग कर रहे हैं। जिससे बाजार में पैदल चलने वालों को कोई कठिनाई न हो। साथ ही जाम के हालात न बनें।

पलटन बाजार के पास पार्किंग-

एमडीडीए पार्किंग

तहसील चौक के पास

यहां पार्किंग की मांग

सीएनआई स्कूल

पटेल पार्क

रोजाना 10 हजार लोग पहुंचते हैं पलटन बाजार

2 हजार गाडि़यां सिर्फ दुकानदारों और कर्मचारियों की

पलटन बाजार के व्यापारियों और दुकानों में काम करने वाले लोगों की पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है। पलटन बाजार के पास ही स्कूल या पार्क में पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए।

पंकज डीडान, रेडीमेड गारमेंट्स व्यापारी, पलटन बाजार

दुकान के सड़क पर पैदल चलने वालों को तक जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में पलटन बाजार में पार्किंग की बहुत जरूरत महसूस हो रही है। इस पर प्रशासन को कुछ सोचना चाहिए।

मोहम्मद राशिद, फुटवियर व्यापारी, पलटन बाजार

बाजार अब पूरी तरह से अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में पार्किंग की प्रॉपर व्यवस्था होनी चाहिए। सड़कों पर यहां-वहां गाडि़यां खड़ी करनी पड़ रही हैं।

मनीष मोनी, मोनी कॉस्मेटिक, पलटन बाजार

पार्किंग न होने से रोज जाम जैसे हालात हो रहे हैं। कई बार दुकान के आगे गाडि़यां लग जाने से कस्टमर दुकान के अंदर आने से बचते हैं। पहले से ही व्यापार में नुकसान हुआ है। व्यवस्थाएं सही हों तो कुछ काम हो पाएगा।

आरस हैंडलूम