-दून रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे 525 करोड़ रुपए

देहरादून, सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देहरादून रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना की समीक्षा की। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के अधिकारियों को समयबद्धता व गुणवतत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। आरएलडीए के वाइस-चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने प्रोजेक्ट के विकास के बारे में सीएम को बताया कि 83.5 मीटर ऊंची बिल्डिंग समेत डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के लिए मंजूरी मांगी गई है। दरअसल, देहरादून रेलवे स्टेशन को आरएलडीए और एमडीडीए के ज्वाइंट बैंचर में डेवलेप किया जा रहा है। इस बावत दोनों संस्थाओं के बीच गत वर्ष एमओयू साइन हुआ था।

दून रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना

-यात्री सुविधा के अनुरूप स्टेशन हो।

-अलग-अलग प्रवेश व निकासी होगी।

-फूड आउटलेट्स तैयार होंगे।

-अंडरग्राउंड पार्किग होगी तैयार।

-स्टेशन पर मिलेंगी मॉडर्न सुविधाएं।

हाई-राइजिंग टॉवर के ऊपर होगा रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट

प्रोजेक्ट में देहरादून स्टेशन में प्रवेश व निकास के लिए वर्तमान ट्रैफिक समस्याओं से निजात मिल पाएगा। दून पहुंचने वाले यात्री हाई-राइजिंग टॉवर के ऊपर रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट से करीब एक घंटे में पूरे दून घाटी के 360 डिग्री बर्ड आई व्यू का आनंद ले सकते हैं। ऐसा रेस्टारेंट उत्तराखंड में पहला रेस्टारेंट होगा। प्रस्तावित स्टेशन की लागत 125 करोड़ व कॉमर्शियल डेवलपमेंट के लिए 400 करोड़ रुपए होगी।

जनवरी थर्ड वीक में कैबिनेट से मिलेगी मंजूरी

सीएम ने एमडीडीए को कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव को जनवरी 2021 के तीसरे सप्ताह में होने वाली अगली कैबिनेट बैठक में रखने की सलाह दी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण के वाइस चेयरमैन ने कहा कि हमने राज्य सरकार से देहरादून रेलवे स्टेशन की डीपीआर पर जल्द मंजूरी के लिए अनुरोध किया है। जिससे जल्द से जल्द आरएफपी मंगाई जा सके। दून रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, वैश्रि्वक मानकों के अनुरूप किया जाएगा। यहां यात्रियों को अलग एक्सपीरियंस मिलेगा। स्टेशन का पुनर्विकास रियल एस्टेट की कीमतों को बढ़ाने के साथ ही पर्यटन की क्षमता और स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा। इसका फायदा सभी स्टेकहोल्डर्स को मिलने का दावा किया जा रहा है।