- सीएम के आदेश पर पार्क के डेवलपमेंट पर मंथन शुरू

- पार्क का मौका मुआयना कर अधिकारियों ने तैयार किया खाका

- अब पेपरवर्क कर सीएम के सामने दिया जाएगा प्रजेंटेशन

देहरादून,

गर्मी के दो महीनों में टूरिस्ट से गुलजार रहने के बाद साल के बाकी दिनों वीरान रहने वाले वन विभाग के लच्छीवाला पार्क की हालत जल्द सुधरने वाली है। सीएम के आदेश पर इस पार्क का न सिर्फ कायाकल्प किया जा रहा है, बल्कि यहां ऐसी व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है, जिससे पूरे साल टूरिस्ट आते रहें। इसे सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है। पिछले दिनों सीएम ने अपनी विधानसभा के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए इस पार्क को डेवलप करने के निर्देश दिये थे। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार पार्क में इंटरटेनमेंट के साथ उत्तराखंड के एनवार्नमेंट और कल्चर के बारे में अहम जानकारियां दी जाएंगी।

दो महीने रहता है गुलजार

वन विभाग द्वारा डेवलप किया गया एक छोटा सा पार्क है, जिससे होकर नदी बहती है। मई-जून के महीनों में जब गर्मी चरम पर होती है तो दून और आसपास के लोग बड़ी संख्या में लच्छीवाला पहुंचकर इस वाटरपार्क का मजा लेते हैं। बरसात शुरू होने के बाद लोग लच्छीवाला का रुख करना छोड़ देते हैं।

अब दिखेगा उत्तराखंड का कल्चर

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार फिलहाल पार्क को डेवलप किये जाने के लिए कुछ बिन्दुओं पर मंथन हुआ है। योजना है कि पार्क में नदी में नहाने के लिए सुविधाजनक और सुंदर घाटों का निर्माण किया जाएगा। यहां मौजूद एक भवन को नया लुक लेकर उत्तराखंड के कल्चर से जुड़े विभिन्न प्रतीकों को यहां उकेरा जाएगा, ताकि यहां आने वाले टूरिस्ट राज्य के कल्चर को समझ सकें। इसके साथ ही यहां एक कैंटीन बनाने पर विचार किया जा रहा है, जिसमें राज्य के फेमस कुजीन टूरिस्ट को सर्व किये जाएंगे।

बायोडार्विसटी अवेयरनेस

पार्क को इस तरह से डेवलप करने पर विचार किया जा रहा है कि यहां आने वाले टूरिस्ट को उत्तराखंड की बायोडार्यिसटी के बारे में जानकारी मिले और एन्वार्नमेंट के बारे में उन्हें अवेयर किया जा सके। उत्तराखंड में पाये जाने वाले दुर्लभ किस्म पेड़-पौधों, जड़ी-बूटियों और वाइल्ड लाइफ के बारे में पार्क में विभिन्न माध्यमों से जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी। फोना और फ्लोरा के महत्व के बारे में भी पार्क में आने वाले टूरिस्ट के लिए जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी।

म्यूजिक फाउंटेन लगेंगे

योजना के अनुसार पार्क में एंटरटेनमेंट की भी भरपूर व्यवस्था की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से म्यूजिक फाउंटेन की व्यवस्था शामिल है। बच्चों की एंटरटेनमेंट के लिए खास तरह की व्यवस्था करने पर विचार किया जा रहा है। यह भी प्रयास होगा कि बच्चों के लिए यहां ऐसे खिलौने और मॉडल लगाये जाएं जिससे बच्चों को एंटरटेनमेंट के साथ कुछ नया सीखने को भी मिले।

ताकि साल भर आएं टूरिस्ट

वन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि सबसे पहला प्रयास यह होगा कि इस पार्क में सिर्फ गर्मी के महीनों में ही नहीं, बल्कि पूरे साल टूरिस्ट की आमद बनी रही। इसके लिए अन्य क्या-क्या व्यवस्था की जा सकती हैं, इस बारे में अभी विचार-विमर्श किया जा रहा है। जल्दी ही इसे फायनल टच दिया जाएगा। शासन से मंजूरी मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट में तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा।

फिलहाल ये प्रोजेक्ट शुरुआती चरण में है, लेकिन कुछ प्वॉइंट्स पर सहमति बनी है। पार्क के डेवलपमेंट का पूरा खाका तैयार करने के बाद सीएम के सामने प्रजेंटेशन दिया जाएगा। इसमें से जिन बिन्दुओं को मंजूरी मिलेगी, उन पर काम किया जाएगा।

राजीव धीमान, डीएफओ

देहरादून