- पुलिस कंट्रोल रूम में दीपावली पर आई 91 कंप्लेन, अधिकतर कॉल्स देर तक पटाखे जलाने वालों की

- रायपुर में समझाने पर भी नहीं माने दो लोग, पुलिस ने दर्ज किया केस, रात भर लाउडस्पीकर से किया अवेयर

देहरादून,

दिवाली की रात दून पुलिस रात भर लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने के लिए सड़कों पर दौड़ती रही। देर रात तक पटाखों के धमाके होते रहे और पुलिस की जमकर परेड हुई। सुबह 5 बजे तक पुलिस के अधिकारियों और टीमों ने थाना इलाकों में गश्त मारकर कुछ लोगों को अवेयर किया और नहीं मानने वालों पर रायपुर में दो लोगों पर केस भी रजिस्टर किया गया है। इधर दीपावली की रात सिटी में आतिशबाजी से 2 आग की घटनाएं भी सामने आई, जिनमें समय रहते पुलिस और फायर की टीमों ने आग पर काबू पाया।

लाउडस्पीकर से किया अवेयर

कोरोना संक्रमण के बीच दीपावली पर्व को मनाने और पटाखे जलाने के लिए स्टेट गवर्नमेंट की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी, साथ ही पटाखे जलाने के लिए सिर्फ 8 से 10 बजे तक का टाइम ही फिक्स किया गया था। लेकिन दूनाइट्स ने जमकर पटाखे जलाए और देर रात तक आतिशबाजियां की। दीपावली पर लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने के लिए डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने फेस्टिव सीजन में सभी थाना इलाकों को अलर्ट पर रखा, साथ ही सिटी को 8 जोन 21 सेक्टर व 50 सब सेक्टरों में बांटा गया। थाना इलाकों में सभी सीओ भी मॉनिटरिंग करते रहे। इस दौरान पुलिस कंट्रोल रुम 112 में दीपावली की रात 91 कंप्लेन आई, जिन्हें संबंधित थानों को सूचित कर एक्शन लिया गया। पुलिस टीमों ने गश्त के साथ लाउडस्पीकर के माध्यम से समयावधि के बाद पटाखे न जलाने की अपील की। लेकिन नहीं मानने वालों से सख्ती से निपटा गया। गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने दो व्यक्तियों के विरुद्ध रायपुर थाने पर केस रजिस्टर किया। पुलिस के सामने नियमों का उल्लंघन करने पर कारगी रोड निवासी चिराग खुराना और शिवलोक कॉलोनी रायपुर निवासी कौस्तुभ उनियाल पर केस रजिस्टर हुआ है।

मर्डर की झूठी सूचना, गिरफ्तार

कंट्रोल रूम में पुलिस को मर्डर की झूठी सूचना देने पर रानीपोखरी थाना टीम ने आरोपी को गिरफ्तार कर केस रजिस्टर कर दिया। करीब 8.30 बजे कंट्रोल रूम ऋषिकेश द्वारा थाना रानीपोखरी को सूचना दी गई कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा 112 पर सूचना देकर मर्डर करने की सूचना है। लेकिन जब रानीपोखरी पुलिस कॉलर द्वारा बताए गए स्थान कुड़ीयाल गांव थानों पहुंची, मौके पर सूचना देने वाला व्यक्ति आशीष थापा शराब के नशे में पाया गया। जिसने पुलिस को झूठी सूचना दी। पुलिस ने आरोपी आशीष पर मर्डर की झूठी सूचना देने और अफवाह फैलाने पर केस रजिस्टर कर दिया।

आतिशबाजी से दूसरों को पहुंचाया नुकसान

दीपावली की रात आतिशबाजी से दो अग्निकांड की घटनाएं भी सामने आई हैं। पहली घटना प्रेमनगर थाना इलाके की हैं जहां आईएमए केन्द्रीय विद्यालय के स्टाफ क्वार्टर में एक व्यक्ति के घर पर आग लगी, जो कि दीपावली पर मेरठ गए थे, जबकि दूसरी घटना कोतवाली थाना इलाके में बेंड बाजार, अखाड़ा मोहल्ले में डिस्पोजेबल सामान की दुकान में आग लगने से हुई। इस दौरान पुलिस और फायर सर्विस की टीमों की तत्परता से आग पर समय रहते काबू पाया गया।

केस 1-

112 कंट्रोल रूम के माध्यम से रात 10 बजे थाना प्रेमनगर को सूचना मिली कि आईएमए केंद्रीय विद्यालय स्टाफ क्वार्टर में आग लगी है। सूचना पर प्रेमनगर चौक पर तैनात फायर टेंडर को इसकी सूचना दी और थाना नाइट अधिकारी भी फायर टेंडर के साथ स्टाफ क्वार्टर पहुंच गए। मौके पर बताया गया कि आग प्रशांत भारद्वाज के मकान पर लगी है, इसके बाद फायर सर्विस और थाना पुलिस की टीमों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया गया कि आग पर समय रहते काबू नहीं पाया जाता तो पास के क्वार्टर में भी आग फैलने लगी थी। आतिशबाजी के कारण उनके क्वार्टर के बाहर बालकोनी पर रखी कॉपी किताबें वाशिंग मशीन व एलपीजी गैस सिलेंडर पर आग लग गई।

केस 2-

दीपावली पर रात 1.45 बजे कंट्रोल रुम को सूचना मिली कि बेंड बाजार, अखाड़ा मोहल्ले में एक डिस्पोसबल सामान की दुकान, गौरव ट्रेडर्स में अचानक आग लग गयी है जो काफी तेज़ी से फैल रही है। सूचना मिलने पर फायर टेंडर और चीता पुलिस के साथ रात्रि अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। आग इतनी भयावह थी कि घंटो मशक्कत और 2 फायर टेंडर की मदद से आग पर काबू पाया गया। पुलिस पूछताछ में

दुकान के मलिक मयंक गर्ग ने बताया कि उनकी दुकान में डिस्पोसेबल का करीब 10-12 लाख का माल रखा हुआ था।

------------------------------------------------

दीपावली पर अगले दिन सुबह 5 बजे तक पुलिस टीम अलर्ट रही। पब्लिक की कंप्लेन पर अधिकारियों और पुलिस टीमों ने एक्शन लिया। लोगों को अवेयर करने के साथ ही रायपुर में केस भी रजिस्टर किया गया। आग की दो घटनाओं में भी समय रहते काबू पा लिया गया है।

अरुण मोहन जोशी, डीआईजी